1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. मधुमेह रोगियों के लिए नए साल के संकल्प: जानिए 2022 में अपने स्वास्थ्य को कैसे सुधारें

मधुमेह रोगियों के लिए नए साल के संकल्प: जानिए 2022 में अपने स्वास्थ्य को कैसे सुधारें

आज के समय में, प्रौद्योगिकी प्रगति और इतने सारे उपकरण और संसाधन उपलब्ध होने के कारण, किसी को भी इसका उपयोग अपने उपयोग में करना चाहिए। मधुमेह वाले लोगों को अपने ग्लूकोज के स्तर की निगरानी करने, जीवन शैली में संशोधन करने और लक्ष्यों पर टिके रहने की पूरी कोशिश करने का वादा करना चाहिए।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

जब हम नए साल के संकल्पों के बारे में सोचते हैं, तो पिछले वर्ष में प्राप्त अतिरिक्त पाउंड को खोना पहली चीज है जिस पर हर कोई प्रतिबिंबित करना चाहता है। हालांकि, मधुमेह वाले लोगों के लिए , नए साल के संकल्प एक अलग अर्थ ले सकते हैं। उनके लिए यह केवल कुछ अतिरिक्त पाउंड या जिम के दौरे के बारे में नहीं है, बल्कि ग्लूकोज के स्तर को इष्टतम सीमा तक वापस लाना है।

पढ़ें :- जानिए पेट की चर्बी कम करने के लिए दौड़ने या जॉगिंग करने का सही तरीका

आज के समय में, प्रौद्योगिकी प्रगति और इतने सारे उपकरण और संसाधन उपलब्ध होने के कारण, किसी को भी इसका उपयोग अपने उपयोग में करना चाहिए। मधुमेह वाले लोगों को अपने ग्लूकोज के स्तर की निगरानी करने, जीवन शैली में संशोधन करने और लक्ष्यों पर टिके रहने की पूरी कोशिश करने का वादा करना चाहिए। कम बार कोई अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करता है, उन्हें कम जानकारी होती है कि तनाव, आहार और व्यायाम शरीर को कैसे प्रभावित करते हैं। इसलिए, निगरानी महत्वपूर्ण है, क्योंकि कार्रवाई योग्य डेटा सूचित निर्णय लेने में मदद करता है। नए पहनने योग्य उपकरण भविष्य की लागत और जटिलताओं को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

अमेरिकी डायबिटीज एसोसिएशन की सलाह है कि डायबिटीज से पीड़ित लोगों को दिन में कम से कम 30 मिनट वर्कआउट जरूर करना चाहिए। कार्डियोवस्कुलर कंडीशनिंग और शक्ति प्रशिक्षण को दैनिक दिनचर्या में शामिल करना स्वास्थ्य के लिए कई महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करता है, जिसमें बेहतर ग्लूकोज नियंत्रण और मजबूत हड्डियां और मांसपेशियां शामिल हैं। कई उपलब्ध फिटनेस टूल और ऐप्स के साथ, कोई व्यक्ति दैनिक लक्ष्यों को कुशलतापूर्वक निर्धारित और प्रबंधित कर सकता है।

नए साल में एक नई खाने की योजना शुरू करना निश्चित रूप से हर किसी के दिमाग में है! हालाँकि, उस योजना से चिपके रहने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा एक रणनीति बनाना है। स्वस्थ खाने को सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका भोजन की योजना पहले से  तैयार करना है। कैलेंडर और स्मार्टफोन एप्लिकेशन दिन भर में खपत किए गए भोजन और पोषक तत्वों को ट्रैक करने में भी मदद कर सकते हैं। नियमित और समय पर भोजन ग्लूकोज के स्तर को स्थिर रखने में मदद करता है, अधिक खाने से रोकता है, और स्वस्थ विकल्प बनाने में मदद करता है।

अपने नंबर जानें
ग्लूकोज़ की निरंतर निगरानी द्वारा ग्लूकोज़ के स्तर को नियमित करना उन तरीकों में से एक है जिससे आप और डॉक्टर जानते हैं कि मधुमेह को अच्छी तरह से प्रबंधित किया जा रहा है। फ्री स्टाइल लिबरे जैसे पहनने योग्य उपकरण, दर्द रहित एक सेकंड के सेंसर स्कैन के साथ रीयल-टाइम ग्लूकोज रीडिंग प्रदान करते हैं। आज तकनीकी प्रगति के साथ, ये उपकरण जल प्रतिरोधी हैं और पहनने वाले के सो जाने पर भी सक्रिय हैं, इस प्रकार प्रभावी निगरानी प्रदान करते हैं।

पढ़ें :- क्या आप भी गलत तरिके से पि रहे है ग्रीन टी, आइये जानते है इसे पिने का सही तरीका

तनाव को मैनेज करना सीखें
जबकि हम अक्सर स्वास्थ्य के भौतिक पहलुओं के बारे में सोचते हैं, भावनात्मक स्वास्थ्य भी उतना ही महत्वपूर्ण है और शारीरिक स्वास्थ्य से जुड़ा है। तनाव का स्वास्थ्य और भलाई पर व्यापक प्रभाव पड़ सकता है। इस वर्ष, नई आदतों को शामिल करने पर विचार करें जो तनाव को कम करेगी और खुशी और समग्र जीवन संतुष्टि को बढ़ाएगी। संकल्प लेते समय कुछ ध्यान में रखना है स्वास्थ्य को सबसे ऊपर प्राथमिकता देना और तनाव को कम करना।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...