1. हिन्दी समाचार
  2. ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने अखबार के फ्रंट पेज पर छापे कोविड-19 से मरने वाले एक लाख अमेरिकियों के नाम

‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने अखबार के फ्रंट पेज पर छापे कोविड-19 से मरने वाले एक लाख अमेरिकियों के नाम

New York Times Printed On Front Page Of Newspaper Names Of One Million Americans Who Died From Kovid 19

By रवि तिवारी 
Updated Date

कोरोना वायरस (coronavirus) ने पूरी दुनिया में जिस देश को सबसे बुरी तरह प्रभावित किया, वो अमेरिका (America) है. यहां कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा एक लाख के करीब पहुंच गया है. अमेरिका के अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स (The New York Times) ने महामारी से मरने वाले लोगों को अनोखे रूप में श्रद्धांजलि दी. रविवार के अखबार में फ्रंट पेज पर COVID-19 से मरने वाले 1000 लोगों के नाम छापे गए.

पढ़ें :- महराजगंज:जनता ने मौका दिया तो क्षेत्र का होगा समग्र विकास: रवींद्र जैन

न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक हेडिंग दी- ‘U.S. DEATHS NEAR 100,000, AN INCALCULABLE LOSS.’ (अमेरिका में करीब एक लाख मौतें, बेहिसाब क्षति). इसके बाद नीचे लिखा गया है- ‘They were not simply names in a list, they were us’ (सूची में वे सिर्फ नाम नहीं थे, वे हम थे).

 समाचार पत्र में प्रकाशित 1,000 मृतकों के नाम अमेरिका में मारे गए कुल लोगों का 1 प्रतिशत है. खास बात ये है कि फ्रंट पेज पर किसी भी तरह का विज्ञापन, ग्राफिक्स या खबर प्रकाशित नहीं की गई. श्रद्धांजलि देने के लिए इन 1000 मृतकों लोगों के नाम और उनके बारे में जानकारी शोक संदेश के रूप में दी गई है.

न्यूयॉर्क टाइम्स के ग्राफिक्स डेस्क की सहायक संपादक सिमोन लैंडन इस तरह से ये दिखाना चाहती थीं कि कितनी बड़ी संख्या में लोगों की जान गई है और मरने वाले कौन थे. उन्होंने कहा- ‘हमें पता था कि हम एक लाख के पास आ रहे हैं. हम जानते थे कि उन संख्याओं की गणना करने का कोई तरीका होना चाहिए.’

उन्होंने 100,000 डॉट्स लगाने के बजाय लोगों का नाम लिखना चुना, क्योंकि डॉट से किसी को ये पता नहीं चल सकेगा कि ये लोग कौन थे और देश के लिए कितने मूल्यवान थे.

पढ़ें :- GOLD RATE: लगातार दूसरे दिन आई सोने चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट, जानिए आज का भाव

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, अमेरिका में शनिवार को COVID-19 से 24 घंटे में 1,127 मौतें दर्ज की गईं, जिससे मरने वालों की कुल संख्या 97,048 हो गई. देश में कुल 1,621,658 लोग संक्रमित हैं.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...