1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. न्यूजीलैंड आम चुनाव: पीएम जेसिंडा आर्डर्न की लेबर पार्टी ने दर्ज की जीत

न्यूजीलैंड आम चुनाव: पीएम जेसिंडा आर्डर्न की लेबर पार्टी ने दर्ज की जीत

New Zealand General Election Pm Jasinda Arderns Labor Party Wins

By शिव मौर्या 
Updated Date

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड के आम चुनाव में पीएम जेसिंडा आर्डर्न की लेबर पार्टी ने जीत दर्ज की है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम जेसिंडा आर्डर्न की सत्ता में वापसी की प्रबल संभाावना पहले से ही थी। आर्डर्न ने अपनी उदार और समावेशी नीतियों से देश के एक बड़े जनमत का दिल जीत रखा है। बता दें कि, 2017 से शुरू हुए उनके पीएम के पहले कार्यकाल में भीषण आतंकवादी हमले और कोरोना महामारी जैसे बड़े संकट आए।

पढ़ें :- बिहार चुनाव: जेपी नड्डा ने विपक्ष पर साधा निशाना, पूछा-क्या यह महागठबंधन विकास सुनिश्चित करेगा?

लेकिन इस दौरान आर्डर्न ने जो धीरज और दूरदृष्टि दिखाई, उसकी दुनिया भर में तारीफ हुई। न्यूजीलैंड छोटी आबादी वाला देश है, इसके बावजूद आर्डेर्न के कार्यकाल में उसे दुनिया में बेहतरीन शासन के एक उदाहरण के रूप में पेश किया जाता रहा है। बता दें कि, जेसिंडा आर्डर्न के लिए यह बहुत बड़ी कामयाबी है क्योंकि 1996 में प्रोपोशनल वोटिंग सिस्टम लागू करने के बाद किसी भी पार्टी को इतनी जबरदस्त जीत नहीं मिली है।

इतना ही नहीं पिछले 50 सालों में पहली बार न्यूजीलैंड की किसी पार्टी को इतना बड़ा सपोर्ट मिला है। जीत की खबर आने के बाद अपने समर्थकों और लोगों को धन्यवाद करते हुए जेसिंडा ने कहा, “उन सभी लोगों का धन्यवाद जिन्होंने अपना वोट मुझे दिया और न्यूजीलैंड की रिकवरी के लिए हम पर भरोसा जताया।”

 

पढ़ें :- मध्यप्रदेश: कमलनाथ पर भड़के ज्योतिरादित्य सिंधिया, कहा-मैं कुत्ता हूं, मालिक को उंगली दिखाने पर काटूंगा

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...