एक दिन में 50 से ज्यादा लोग नहीं कर सकेंगे वैष्णो देवी के दर्शन

vaishno devi

Ngt New Order Only 50 Thousand Devotees In A Day Allowed To Visit Vaishno Devi

नई दिल्ली। मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को देखते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने नया निर्देश जारी किया है। एनजीटी ने कहा कि 50 हजार लोगों से ज्यादा लोग वैष्णो देवी के दर्शन नहीं कर सकते और  न ही अब वैष्णो देवी के पास नया निर्माण किया जाएगा।

हरित अधिकरण ने कहा कि यदि यात्रियों की संख्या तय सीमा से अधिक होती है तो तीर्थयात्रियों को कटरा या अर्द्धकुमारी में ही रोक दिया जाएगा। यह आदेश सोमवार से ही लागू कर दिया जाएगा।

दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से बढ़े प्रदूषण पर सुनवाई के दौरान एनजीटी ने ये बातें कही। वैष्णों देवी के दरबार में 50 हजार लोगों की ही क्षमता है और इससे अधिक लोगों को वहां जाने की अनुमति देना खतरनाक हो सकता है, जिसकी वजह से यह रोक लगाई गई है।

इसके अलावा बढ़ते प्रदूषण के चलते वैष्णो देवी में किसी भी तरह के नए निर्माण नहीं होंगे। हालांकि कंस्ट्रक्शन पर किसी तरह की कोई रोक नहीं लगाई गई है। बता दें कि वैष्णों देवी में कई बार लैंड स्लाइडिंग के चलते घटना हो जाती हैं।

नई दिल्ली। मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को देखते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने नया निर्देश जारी किया है। एनजीटी ने कहा कि 50 हजार लोगों से ज्यादा लोग वैष्णो देवी के दर्शन नहीं कर सकते और  न ही अब वैष्णो देवी के पास नया निर्माण किया जाएगा। हरित अधिकरण ने कहा कि यदि यात्रियों की संख्या तय सीमा से अधिक होती है तो तीर्थयात्रियों को कटरा या अर्द्धकुमारी में ही रोक दिया…