फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति सरकोजी हिरासत में, चुनाव अभियान में तानाशाह गद्दाफी से लिए थे पैसे

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति सरकोजी हिरासत में, चुनाव अभियान में तानाशाह गद्दाफी से लिए थे पैसे
फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति सरकोजी हिरासत में, चुनाव अभियान में तानाशाह गद्दाफी से लिए थे पैसे

Nicolas Sarkozy In Police Custody Over Campaign Funding Muammar Gaddafi

पेरिस। फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी अभियान वित्तपोषण मामले में पुलिस की हिरासत में हैं।  उन पर 2007 के चुनाव प्रचार के लिए लीबिया से धन लेने का आरोप है। सरकोजी ने यह चुनाव जीता था। फ्रांस में 2013 में सरकोजी के खिलाफ इस मामले में न्यायिक जांच शुरू की गई थी।

लेकिन यह पहला मौका है जब उसने इस मामले में पूछताछ की जा रही है। आरोप है कि उन्हें लीबिया के दिवंगत नेता मुअम्मर गद्दाफी से अवैध धन मिला था। इस मामले में फ्रांस के पूर्व मंत्री और सरकोजी के करीबी ब्राइस होर्टेफ्यूक्स से भी पूछताछ की जा रही है।

लीबियाई शासक मुअम्मर गद्दाफी और उनके बेटे सैफ अल-इस्लाम के सरकोजी को चुनाव लड़ने के लिए धन प्रदान करने के दावों की जांच कर रहे न्यायाधीशों ने 2013 में इसकी जांच शुरू की। हालांकि, सरकोजी ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि लीबिया में गद्दाफी के 41 साल के शासन को खत्म करने में अमेरिकी नेतृत्ववाले सैन्य हस्तक्षेप में उनकी भागीदारी को लेकर लीबियाई शासन के कुछ सदस्य उनसे नाराज थे।

फ्रांसीसी मूल के लीबियाई कारोबारी जैद तकीदीन ने कहा कि उन्होंने सरकोजी के चुनाव प्रचार के लिए 2006 के अंत में और 2007 की शुरुआत में धन के साथ त्रिपोली से पेरिस की तीन यात्राएं की थी। तकीदीन ने दावा किया कि हर बार सूटकेस में 20 लाख यूरो थे। उनके मुताबिक, उन्हें यह रकम कज्जाफी के सैन्य खुफिया प्रमुख अब्दुल्ला सेनुसी ने दिया था।

पेरिस। फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी अभियान वित्तपोषण मामले में पुलिस की हिरासत में हैं।  उन पर 2007 के चुनाव प्रचार के लिए लीबिया से धन लेने का आरोप है। सरकोजी ने यह चुनाव जीता था। फ्रांस में 2013 में सरकोजी के खिलाफ इस मामले में न्यायिक जांच शुरू की गई थी। लेकिन यह पहला मौका है जब उसने इस मामले में पूछताछ की जा रही है। आरोप है कि उन्हें लीबिया के दिवंगत नेता मुअम्मर गद्दाफी से अवैध…