NRI ने फेसबुक पर युवती को झांसा देकर ठगे लाखों रुपये, अरेस्ट

Nigerian Arrested In The Cheating With Girls

लखनऊ। राजधानी की साइबर क्राइल सेल टीम ने शुक्रवार को एक नाइजीरियन युवक को एक युवती से साढ़े तीन लाख से अधिक की ठगी के आरोप में गिरफ्तार किया है। आरोपी खुद को इग्लैंड का रहने वाला बताकर युवती से शादी का झांसाकर देकर ठगी कर रहा था।

एसपी पूर्वी राजीव मल्होत्रा ने बताया कि बाराबंकी जनपद की रहने वाले एक युवती की कुछ माह पहले फेसबुक पर एक युवक से दोस्ती हुई। आरोपी युवक नेक अपना नाम हेमेन फेड बताया और खुद को ब्रिटेन का रहने वाला बताया। उसने युवती को प्रेम के जाल में फंसाया और शादी की भी बात कही। इसके बाद दोनों के बीच फोन व वाट्सअप पर बातचीत शुरू हो गयी।

कुछ माह पहले युवक ने युवती को बताया कि उसने उसके लिए विदेश से काफी महंगा गिफ्ट भेजा था जो दिल्ली एयरपोर्ट पर कस्टम में रोक लिया है। कस्टम ड्यूटी देने के बाद गिफ्ट उसको मिल जायेगा। इसके बाद आरोपी ने युवती को एक बैंक का खाता नंबर दिया और खाते में रुपये जमा करा लिये।

युवती आरोपी के झांसे में आ गयी और रुपये जमा कर दिये। इस तरह आरोपी ने युवती से गिफ्ट के बहाने कई बार में करीब 3 लाख 45 हजार रुपये ऐंठे। कुछ समय के बाद युवती को अंदाजा हो गया कि उसके साथ धोखाधड़ी हो रही है। इस मामले में अगस्त माह में युवती ने बाराबंकी कोतवाली में आरोपी युवक के खिलाफ साइबर क्राइम की धारा के तहत रिपोर्ट दर्ज करायी थी।

इस मामले में छानबीन कर रही बाराबंकी पुलिस ने लखनऊ साइबर क्राइम सेल से मदद मांगी थी। साइबर क्राइम सेल ने सर्विलांस व आईपी एड्रेस की मदद से आरोपी युवक के बारे में जानकारी जुटायी तो पता चला कि आरोपी असल में ब्रिटेन का नहीं बल्कि नाइजीरिया का रहने ओगोहो नाम का व्यक्ति है और मौजूदा समय में दिल्ली के विकासपुरी इलाके में रह रहा है।

इसके बाद साइबर क्राइम सेल ने पीडि़त युवती से किसी तरह बहाने से उसको लखनऊ बुलाने की बात रखी। युवती भी पुलिस की मदद के लिए तैयार हो गयी। चंद रोज पहले आरोपी युवक ने युवती को फोन कर फिर से गिफ्ट की बात कही। इस बार पीडि़त युवती ने युवक को बताया कि उसके पास रुपये खत्म हो चुके हैं और अब सिर्फ जेवरात बचे हैं।

इस पर आरोपी युवक ने लखनऊ आकर युवती से जेवरात लेने की बात रखी। युवजी ने भी आरोपी युवक को जेवरात लेने के लिए लखनऊ बुला लिया। आरोपी दिल्ली से ट्रेन पकड़ कर लखनऊ पहुंचा। वहीं पहले से मुस्तैद साइबर सेल की टीम ने आरोपी को आज लोको चौराहे के पास से धर लिया।

लखनऊ। राजधानी की साइबर क्राइल सेल टीम ने शुक्रवार को एक नाइजीरियन युवक को एक युवती से साढ़े तीन लाख से अधिक की ठगी के आरोप में गिरफ्तार किया है। आरोपी खुद को इग्लैंड का रहने वाला बताकर युवती से शादी का झांसाकर देकर ठगी कर रहा था।एसपी पूर्वी राजीव मल्होत्रा ने बताया कि बाराबंकी जनपद की रहने वाले एक युवती की कुछ माह पहले फेसबुक पर एक युवक से दोस्ती हुई। आरोपी युवक नेक अपना नाम हेमेन फेड बताया और खुद को ब्रिटेन…