1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. असम के नौ जिले बाढ़ की चपेट में, जनजीवन फिर हुआ बुरी तरह से प्रभावित

असम के नौ जिले बाढ़ की चपेट में, जनजीवन फिर हुआ बुरी तरह से प्रभावित

Nine Districts Of Assam Hit By Floods Life Again Badly Affected

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली । असम में बाढ़ से नौ जिलों में 2.25 लाख लोग प्रभावित हुए हैं । असम में पिछले कुछ दिनों से बारिश के कारण इस साल तीसरी बार राज्य को बाढ़ की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। यहां का रोजमर्रा की जनजीवन इस समय बुरी तरह से प्रभावित है। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की दैनिक बाढ़ रिपोर्ट के मुताबिक, नगांव जिले के कमपुर में एक व्यक्ति की डूबने से मौत हो गई है ।

पढ़ें :- आतंकियों को पनाह देने वाले पाकिस्तान को बड़ा झटका, FATF ने ग्रे लिस्ट में रखा बरकरार

इसके साथ ही इस वर्ष राज्य में बाढ़ संबंधी घटनाओं में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 118 तक पहुंच गई। इधर, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में हवा की गति बढ़ने से वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार हुआ है। अगले तीन दिन में वायु गुणवत्ता सूचकांक के मध्यम श्रेणी में रहने की संभावना है । उत्तरप्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

मौसम विभाग ने राज्य में आज और कल यानी कि 29 सितंबर को शुष्क मौसम रहने का अनुमान जताया है। पंजाब और हरियाणा में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 डिग्री और 21 डिग्री से. के आसपास रहा । असम में बाढ़ के कारण धेमाजी, लखीमपुर, मोरिगांव, नगांव, माजुली, पश्चिमी कार्बी आंगलोंग, शिवसागर, डिब्रूगढ़ और तिनसुकिया जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। बहरहाल, मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान और आसपास के इलाकों से मानसून की वापसी के लिए अनुकूल स्थिति बन रही है ।

देश में बारिश का मौसम एक जून से 30 सितंबर तक माना जाता है । इस बार मानसून एक जून को केरल पहुंचा था। जून में सामान्य से 17 प्रतिशत अधिक बारिश हुई ‚जबकि जुलाई में 10 प्रतिशत कम वर्षा हुई । हालांकि अगस्त में सामान्य से 27 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई । उत्तर भारत के दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर में कम बारिश हुई । लद्दाख में भी इस बार कम बारिश हुई । पश्चिम और दक्षिण भारत में गुजरात, गोवा, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक में ज्यादा बारिश हुई ।

पढ़ें :- महबूबा मुफ्ती ने आर्टिकल 370 वाले बयान को लेकर पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा-उनके पास कुछ बताने के लिए नहीं...

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...