1. हिन्दी समाचार
  2. निर्भया केस: दोषी विनय और मुकेश के क्यूरेटिव पिटीशन पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

निर्भया केस: दोषी विनय और मुकेश के क्यूरेटिव पिटीशन पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

Nirbhaya Case Hearing On Curative Petition Of Convict Vinay And Mukesh In Supreme Court Today

नई दिल्ली। निर्भया कांड में चार दोषियों को फांसी की सजा सुनवाई गयी थी जिसके बाद हाल ही में पटियाला हाउस कोर्ट ने डेथ वारेंट भी जारी कर दिया था, चारों दोषियों को तिहाड़ में एक साथ 22 जनवरी की सुबह फांसी होनी है लेकिन इसी बीच दो दोषियों विनय कुमार शर्मा और मुकेश ने सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव पिटीशन दाखिल कर दी। इस क्यूरेटिव पिटीशन पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी। पांच जजों की बेंच सुप्रीम कोर्ट के चेंबर में इस मामले की सुनवाई करेगी।

पढ़ें :- बिहार चुनाव: जेपी नड्डा ने विपक्ष पर बोला हमला, कहा-आरजेडी अराजकता पर विश्वास करती है

आपको बता दें कि फांसी की सज़ा पाने वाले दो दोषियों मुकेश और विनय ने अपनी सुप्रीम कोर्ट से उनके ख़िलाफ़ जारी डेथ वारंट पर रोक लगाने और फांसी की सज़ा को उम्र क़ैद में बदलने की अपील की है। यही नही दोषियों की तरफ से मांग की गयी है कि उनके मामले की सुनवाई खुली अदालत में की जाये। वहीं पांच जजों की सुनवाई करने वाली इस बेंच में जस्टिस एनवी रमना, जस्टिस अरुण मिश्रा, जस्टिस आरएफ़ नरीमन, जस्टिस आर बानुमित और जस्टिस अशोक भूषण शामिल हैं।

निर्भया के साथ दिल्ली में 16 दिसम्बर 2012 को दरिंदगी हुई थी, उस मामले में 6 दोषियों को गिरफ्तार किया गया था। जब इस मामले पर फैसला आया तो एक दोषी को नाबालिग करार देते हुए अदालत ने 3 साल के लिए बाल सुधार ग्रह भेज दिया वहीं पांच दोषियों राम सिंह, मुकेश, पवन गुप्ता, विनय शर्मा और अक्षय कुमार सिंह को फांसी की सजा सुना दी गयी। इसके कुछ ही दिनो बाद दोषी रामसिंह ने जेल में ही आत्महत्या कर ली जबकि अन्य चारों ने दूसरी अदालतों के दरवाजे खटखटाये। आखिरकार बीते 7 जनवरी को पटियाला हाउस कोर्ट ने चारों दोषियों का डेथ वारेंट जारी कर दिया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...