1. हिन्दी समाचार
  2. निर्भया केस: SC ने खारिज की दोषी पवन के नाबालिग होने की याचिका, हाईकोर्ट के फैसले को दी थी चुनौती

निर्भया केस: SC ने खारिज की दोषी पवन के नाबालिग होने की याचिका, हाईकोर्ट के फैसले को दी थी चुनौती

नई दिल्ली: निर्भया केस के मामले में चारों दोषियों को अब 1 फरवरी को फांसी होनी है लेकिन इसी बीच दोषी पवन ने दावा किया था कि जिस वक्त घटना हुई थी उस वक्त वो नाबालिग था। पवन ने हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली थी। लेकिन सोमवार को जब इस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई तो सुप्रीम कोर्ट ने पवन की याचिका खारिज कर दी। इस दौरान कोर्ट में दोनों पक्षों के बीच बहस हुई। जहां दिल्ली पुलिस की ओर से एसजी तुषार मेहता ने दलील दी कि पवन घटना के समय नाबालिग नहीं था। पवन के जन्म प्रमाण पत्र से ये साबित हो गया कि वो उस वक्त नाबालिग नही था।

पढ़ें :- सरकारी नौकरी: आर्मी पब्लिक स्कूल ने निकाली 137 टीचर्स की भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

तुषार मेहता ने कोर्ट को बताया कि पुलिस ने जनवरी 2013 में जो उम्र की वैरिफिकेशन वाला सर्टिफिकेट दाखिल किया था उसमें पवन के माता- पिता ने ही इसकी पुष्टि की थी। वहीं दोषी पवन के वकली ने कहा कि पवन को फंसाने के लिए बड़ी साजिश रची गई है। दावा किया गया कि पीड़िता ने पवन का नाम नहीं लिया था। पुलिस ने पवन की उम्र को लेकर जानबूझकर तथ्यों को छिपाया है। इस पर जस्टिस अशोक भूषण ने कह दिया कि पवन की तरफ से ये पुर्नविचार याचिका में मुद्दा उठाया गया था जिसे सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही खारिज कर दिया था।

आपको बता दें कि निर्भया के साथ दिल्ली में 16 दिसम्बर 2012 को दरिंदगी हुई थी, उस मामले में 6 दोषियों को गिरफ्तार किया गया था। जब इस मामले पर फैसला आया तो एक दोषी को नाबालिग करार देते हुए अदालत ने 3 साल के लिए बाल सुधार ग्रह भेज दिया वहीं पांच दोषियों राम सिंह, मुकेश, पवन गुप्ता, विनय शर्मा और अक्षय कुमार सिंह को फांसी की सजा सुना दी गयी।

इसके कुछ ही दिनो बाद दोषी रामसिंह ने जेल में ही आत्महत्या कर ली जबकि अन्य चारों ने दूसरी अदालतों के दरवाजे खटखटाये। वहीं 17 जनवरी को जब राष्ट्रपति ने दोषी मुकेश की दया याचिका खारिज कर दी तो पटियाला हाउस कोर्ट ने चारों दोषियों का डेथ वारेंट जारी कर दिया। अब 1 फरवरी को सुबह 6 बजे चारों को फांसी दी जानी है।

पढ़ें :- पति निक से ज्यादा प्रियंका करती हैं इससे प्यार, वायरल हो रही तस्वीरों ने किया खुलासा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...