1. हिन्दी समाचार
  2. निर्भया के दोषियों को 16 दिसम्बर को हो सकती है फांसी, जल्लाद की तलाश जारी

निर्भया के दोषियों को 16 दिसम्बर को हो सकती है फांसी, जल्लाद की तलाश जारी

Nirbhaya Convicts May Be Hanged On December 16 Search For Executioner Continues

By बलराम सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। दिल्ली की निर्भया के दोषियों की दया याचिका खारिज होने के बाद अब उनकी फांसी की तैयारियां शुरू हो गई हैं। जेल प्रशासन जल्लाद की तलाश कर रहा है, क्योंकि तिहाड़ जेल में फांसी के लिए कोई जल्लाद नहीं है। इसी बीच फांसी की तारीख को लेकर चर्चाएं जोर पकड़ रही हैं। माना जा रहा ​है कि दिसंबर 2019 का ही एक दिन फांसी के लिए तय बताया जा रहा है।

पढ़ें :- छोटी-छोटी गलतियों को ध्यान दिया जाए तो दुघर्टनाओं पर लगेगी रोक : सीएम योगी

जानकारी के अनुसार निर्भया के दोषियों को उसी दिन सजा दी जा सकती है जिस तारीख को उन्होंने बेटी के साथ घिनौना कृत्य किया गया था। बताया जा रहा है कि निर्भया के दोषियों 16 दिसंबर को ही सुबह पांच बजे फांसी दी जा सकती है। हालांकि जेल प्रशासन ने इसकी पुष्टि अभी नहीं की है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि फांसी की तारीख लगभग तय है। तिहाड़ प्रशासन को सिर्फ जल्लाद की तलाश कर रहा है।

निर्भया से दुष्कर्म और उसकी हत्या के जुर्म में मौत की सजा पाए तिहाड़ में बंद दोषियों को फांसी के लिए अधिकारियों को जल्लाद नहीं मिल रहा है। सूत्रों ने बताया कि इसलिए अधिकारी जल्लाद की तलाश में देश की अन्य जेलों सम्पर्क कर रहे हैं।उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के जेल अधिकारियों से इस बारे में बातचीत चल रही है।

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से एक दोषी विनय शर्मा की दया याचिका खारिज करने की सिफारिश की थी। हालांकि उसके अगले दिन शर्मा ने यह कहते हुए दया याचिका वापस ले ली थी, कि याचिका बिना उसकी सहमति के भेजी गई थी।

यह थी घटना
गौरतलब है कि 16 दिसंबर 2012 को निर्भया के साथ छह दरिंदों ने चलती बस में गैंगरेप किया था। छह में से एक दोषी नाबालिग था जो अब छूट चुका है और कहीं गुमनामी की जिंदगी बिता रहा है। वहीं एक आरोपी रामसिंह ने तिहाड़ जेल में ही आत्महत्या कर ली थी। अब सात साल बाद बाकी बचे चार दोषियों को जल्द ही फांसी की सजा हो सकती है।

पढ़ें :- कांग्रेस नए साल के कैलेंडर के जरिए पहुंचेगी घर-घर, प्रियंका गांधी की लगी हैं तस्वीरें

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...