1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. NIRF Ranking 2021 : IIT Madras लगातार तीसरे साल टॉपर बन रचा इतिहास, देखें पूरी लिस्ट

NIRF Ranking 2021 : IIT Madras लगातार तीसरे साल टॉपर बन रचा इतिहास, देखें पूरी लिस्ट

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने वर्ष 2021 की नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क एनआईआरएफ रैंकिंग जारी की। कोरोना के चलते पिछले वर्ष की तरह इस साल भी रैंकिग जारी करने का कार्यक्रम ऑनलाइन हो रहा है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

NIRF Ranking 2021: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने वर्ष 2021 की नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क एनआईआरएफ रैंकिंग जारी की। कोरोना के चलते पिछले वर्ष की तरह इस साल भी रैंकिग जारी करने का कार्यक्रम ऑनलाइन हो रहा है। इंजीनियरिंग, फार्मेसी, प्रबंधन, समग्र, अनुसंधान आदि सहित विभिन्न श्रेणियों के तहत रैंकिंग जारी की गई है। सभी शीर्ष संस्थानों की रैंकिंग की पूरी सूची एनआईआरएफ की आधिकारिक वेबसाइट nirfindia.org पर देखी जा सकती है। शिक्षा मंत्री ने रैंकिंग जारी करते हुए कहा, “आईआईटी मद्रास ओवरऑल कैटेगरी में एक बार फिर देश का सर्वश्रेष्ठ संस्थान है” वहीं, यूनिवर्सिटी कैटेगरी में आईआईएससी बैंगलोर इस वर्ष भी पहले स्थान पर है और जेएनयू दूसरे स्थान पर है।

पढ़ें :- Mahant Narendra Giri Suicide: आनंद गिरि का बयान बोले मुझे फंसाने की साजिश, बरामद हुआ निष्कासन व समझौता संबंधी पत्र
Jai Ho India App Panchang

IIT मद्रास ने लगातार तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाला भारतीय संस्थान बनने का इतिहास रच दिया है। संस्थान 2019 से अपराजित चैंपियन रहा है। IISc ने दूसरी रैंक हासिल करना जारी रखा है। IISc 2018 और उससे पहले सबसे अच्छी रैंकिंग वाला संस्थान हुआ करता था। एनआईआरएफ के छह वर्षों में अभी तक किसी अन्य संस्थान को शीर्ष स्थान नहीं मिला है।

पढ़ें :- Mahant Narendra Giri death: पुलिस को मिला सुसाइड नोट, हिरासत में शिष्य आनंद

IISc बेंगलुरु ने देश के बेस्ट इंस्टीट्यूट्स में से एक के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखी है और ओवरऑल रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है। वहीं टॉप यूनिवर्सिटी की लिस्ट में IIT बॉम्बे तीसरे पायदान पर है। IIT दिल्ली, IIT कानपुर और IIT खड़गपुर को क्रमशः चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर रखा गया है। वहीं जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने नौवीं और दसवीं रैंक हासिल की है।

Overall Category में टॉप कॉलेज
1. आईआईटी मद्रास
2. आईआईएससी, बेंगलुरु
3. आईआईटी, दिल्ली
4. आईआईटी बॉम्बे
5. आईआईटी खड़गपुर
6. आईआईटी कानपुर
7. आईआईटी गुवाहाटी
8. जेएनयू
9. आईआईटी रुड़की
10. बीएचयू

Management कैटेगरी
इसी प्रकार, मैनेजमेंट कटेगरी आईआईएम अहमदाबाद, आईआईएम बैंगलोर और आईआईएम कलकत्ता देश के तीन बेस्ट मैनेजमेंट कॉलेज हैं। वहीं, मिरांडा हाउस, एलएसआर फॉर वूमेन दिल्ली और लोयोला कॉलेज, चेन्नई देश के तीन बेस्ट कॉलेज हैं।

 

 

पढ़ें :- BREAKING: अखाड़ा परिषद के महंत नरेंद्र गिरी के निधन पर मुख्यमंत्री योगी समेत इन बड़े नेताओं ने जताया दुख

एनआईआरएफ (NIRF) रैंकिंग 2015 में शुरू की गई थी और 2016 में पहली रैंक की घोषणा की गई थी। पहली रैंकिंग के बाद से, श्रेणियों की संख्या चार से बढ़कर ग्यारह हो गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...