1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. मोदी सरकार के सामने नीतीश कुमार ने रखा ‘बिहार फॉर्मूला’, मंत्रिमंडल में जगह के लिए जंग तेज

मोदी सरकार के सामने नीतीश कुमार ने रखा ‘बिहार फॉर्मूला’, मंत्रिमंडल में जगह के लिए जंग तेज

मोदी सरकार के कैबिनेट विस्तार की खबरें मीडिया में तेजी से चल रही हैं। इसके बीच मंत्रिमंडल में अपनी अच्छा मुकाम तय करने के लिए जंग शुरू हो चुकी है। बीजेपी के प्रमुख सहयोगी अब जनता दल यूनाइटेड की तरफ से मोदी सरकार के सामने 'बिहार फॉर्मूला' रखा गया है। इसके लिए जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह दिल्ली आए हैं। पहले कयास लगाए गए थे कि वह भी दिल्ली शपथ लेने आ रहे हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। मोदी सरकार के कैबिनेट विस्तार की खबरें मीडिया में तेजी से चल रही हैं। इसके बीच मंत्रिमंडल में अपनी अच्छा मुकाम तय करने के लिए जंग शुरू हो चुकी है। बीजेपी के प्रमुख सहयोगी अब जनता दल यूनाइटेड की तरफ से मोदी सरकार के सामने ‘बिहार फॉर्मूला’ रखा गया है। इसके लिए जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह दिल्ली आए हैं। पहले कयास लगाए गए थे कि वह भी दिल्ली शपथ लेने आ रहे हैं।

पढ़ें :- मिसाल: बेटा है मोदी सरकार में मंत्री, माता-पिता आज भी करते हैं खेतों में मजदूरी

जेडीयू ने मांग की है कि सांसदों की संख्या के हिसाब से मंत्री बनने चाहिए। जेडीयू की तरफ से 2019 में भी यही बात कही गई थी। सूत्रों के मुताबिक, जेडीयू की मांग है कि बिहार में उसके 16 सांसद हैं। इस हिसाब से उसके चार मंत्री बनने चाहिए। इसके पीछे गणित दिया गया है कि बिहार से बीजेपी के 17 सांसद हैं और पांच को मंत्री बनाया गया है।

नीतीश कुमार की पार्टी की तरफ से अतिपिछड़ा, महादलित को प्रतिनिधित्व देने की मांग की गई है। कहा गया है कि बीजेपी ने बिहार से जिनको मंत्री बनाया है उसमें चार ऊंची जाति और एक यादव है।

मोदी सरकार के कैबिनेट विस्तार पर नीतीश कुमार का भी बयान आया है। उनकी तरफ से इशारा किया गया कि जेडीयू इस बार कैबिनेट में शामिल हो सकती है। नीतीश बोले कि हमारी पार्टी के अध्यक्ष आरसीपी सिंह इसपर बात कर रहे हैं। सिंह हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। वह इस मामले को देख रहे हैं। इस मामले पर वह ही कुछ कह सकते हैं।

आगे कहा गया है कि जेडीयू मंत्रिमंडल में शामिल होगी या नहीं। यह फैसला बातचीत के बाद लिया जाएगा। इससे पहले जेडीयू नेता उमेश कुशवाहा ने कहा था कि पार्टी की तरफ से मंत्री कौन बनेगा? इसका फैसला नीतीश कुमार लेंगे। जनता दल यूनाइटेड के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने साफ कर दिया कि नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल के प्रस्तावित विस्तार में जनता दल यूनाइटेड शामिल होगी। हालांकि, उमेश कुशवाहा इस बात को लेकर खुलकर बोलने से बचते रहे कि जनता दल यूनाइटेड के कोटे से आखिर किन लोगों को मंत्री बनाया जाएगा।

पढ़ें :- Modi cabinet expansion: अटल बिहारी वाजपेयी के निजी सचिव रह चुके हैं अश्विनी वैष्णव, अब मोदी सरकार में बढ़ाएंगे रेल की रफ्तार

मोदी मंत्रिमंडल में 20 नए चेहरे हो सकते हैं शामिल

मोदी सरकार द्वारा किए जा रहे कैबिनेट विस्तार में करीब 20 नए चेहरों को जगह मिल सकती है। इसमें ज्योतिरादित्य सिंधिया, सर्वानंद सोनोवाल, नारायण राणे, शांतनु ठाकुर, पशुपति पारस, सुशील मोदी, राजीव रंजन आदि के नाम शामिल हैं। कई दिनों से कैबिनेट विस्तार के संकेत सामने मिल रहे थे, जो अब काफी जल्द हो सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...