दिल्ली में चाइनीज पटाखों पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी

नई दिल्ली: दिल्ली में सत्तारूढ़ अरविन्द केजरीवाल सरकार ने इस वर्ष दिवाली में चाइनीज पटाखों पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर ली है। और इसके लिए निर्देश भी जारर कर दिया है। माना जाता है कि इससे पहले प्रतिबंध के बावजूद शहर में चाइनीज पटाखों की बिक्री और उनका इस्तेमाल होता आ रहा है।

No Chinese Crackers Will Go Off In Delhi This Season Aap Govt :

इसके लिए पर्यावरण विभाग का अंतरिम प्रभार संभालने के बाद कपिल मिश्रा ने अपने सचिव को निर्देश दिया है कि इस बार त्योहारी सीजन में स्वदेशी पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल किया जाए। चाइनीज पटाखों पर पूर्णरूप से प्रतिबंध लगाया जाए। क्योंकि चाइनीज पटाखे असुरक्षित, इस्तेमाल में खतरनाक माने जाते हैं और लोगों के स्वास्थ्य पर इसका प्रतिकूल असर होता है” ।

कपिल मिश्र ने सोशल नेटवर्किंग साइट पर ट्विटर पर कहा है कि “पर्यावरण सचिव को पूरी दिल्ली में चीनी पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

आस्था सिंह की रिपोर्ट




नई दिल्ली: दिल्ली में सत्तारूढ़ अरविन्द केजरीवाल सरकार ने इस वर्ष दिवाली में चाइनीज पटाखों पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर ली है। और इसके लिए निर्देश भी जारर कर दिया है। माना जाता है कि इससे पहले प्रतिबंध के बावजूद शहर में चाइनीज पटाखों की बिक्री और उनका इस्तेमाल होता आ रहा है। इसके लिए पर्यावरण विभाग का अंतरिम प्रभार संभालने के बाद कपिल मिश्रा ने अपने सचिव को निर्देश दिया है कि इस बार त्योहारी सीजन में स्वदेशी पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल किया जाए। चाइनीज पटाखों पर पूर्णरूप से प्रतिबंध लगाया जाए। क्योंकि चाइनीज पटाखे असुरक्षित, इस्तेमाल में खतरनाक माने जाते हैं और लोगों के स्वास्थ्य पर इसका प्रतिकूल असर होता है” । कपिल मिश्र ने सोशल नेटवर्किंग साइट पर ट्विटर पर कहा है कि “पर्यावरण सचिव को पूरी दिल्ली में चीनी पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। आस्था सिंह की रिपोर्ट