1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. गर्मियों के छाछ के सेवन से नही होता है कोई रोग

गर्मियों के छाछ के सेवन से नही होता है कोई रोग

गर्मी के कारण लोगों की हालत काफी खराब रहती है। इन दिनों अक्सर लोग जूस, फल पर ज्यादा ध्यान देते हैं। गर्मियों के मौसम में कुछ भी खाने पीने का मन नही करता है। कुछ पीने का मन करता है, कुछ ऐसा जो टेस्टी हो और रिफ्रेशिंग भी और आपके मूड को बेहतर बना सके। ऐसे में एक ही ड्रिंक है जो इन सभी चीजों को पूरा करता है छाछ।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

गर्मी के कारण लोगों की हालत काफी खराब रहती है। इन दिनों अक्सर लोग जूस, फल पर ज्यादा ध्यान देते हैं। गर्मीं के मौसम में यदि कुछ ठंडा-ठंडा पीने को मिलता है तो कितना तरोताज़ा लगता है। लेकिन ऐसे में आप ध्यान रखें कि गर्मी में वही पेय पदार्थ लें जो आपको तंदुरुस्त के साथ-साथ फुर्तीला बनाए रखे। गर्मियों के मौसम में कुछ भी खाने पीने का मन नही करता है। कुछ पीने का मन करता है, कुछ ऐसा जो टेस्टी हो और रिफ्रेशिंग भी और आपके मूड को बेहतर बना सके। ऐसे में एक ही ड्रिंक है जो इन सभी चीजों को पूरा करता है छाछ।

पढ़ें :- Monsoon Health Tips: बारिश के मौसम में खाए ये फल, नही होगा कोई बीमारी

कहा जाता है कि गर्मियों के मौसम में छाछ से बेहतर ड्रिंक और कोई हो ही नहीं सकता है। छाछ को आप तरह प्रकार से बना सकते हैं। उसमें काला नमक डाला जाता है जो आपके मन को तरोताजा कर देगा। यह पेट के लिए भी फायदेमंद है।

छाछ में काली मिर्च काला नमक, भूना जीरी, अगर आप को ज्यादा स्पाईसी पीना है तो उसमें चार्ट मसाला मिला कर पिएं।

इसके सेवन से हमारा पेट काफी स्वस्थ्य बना रहता है। छाछ पेट के लिए काफी गुढ़कारी माना जाता है। यह कैल्शियम, विटामिन बी12 और पोटैशियम का समृद्ध स्रोत है। जो यह आपके सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करके किसी भी अपच के मुद्दों को सुलझाने में मदद करता है। यह सिरदर्द और मतली को खत्म करने में भी मदद करता है। जो व्यक्ति प्रतिदिन तकरा (छाछ) का सेवन करता है, उसे रोग नहीं होते है।

 

पढ़ें :- नियमित रूप से सहजन के सेवन से मिलेगा बेहद लाभ

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...