1. हिन्दी समाचार
  2. अमेरिका और चीन में नहीं होगा अब कोई व्यापार, बंद होगा आर्थिक लेन-देन : डोनाल्ड ट्रम्प

अमेरिका और चीन में नहीं होगा अब कोई व्यापार, बंद होगा आर्थिक लेन-देन : डोनाल्ड ट्रम्प

No More Business In Us And China Economic Transactions Will Stop Donald Trump

By सोने लाल 
Updated Date

वाशिंगटन। फॉक्स न्यूज साक्षात्कार में चर्चा करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को यह फैसला किया कि अमेरिका अर्थव्यवस्था चीन से अलग होनी चाहिए। गौरतलब है कि चीन अमेरिकी वस्तुओं का एक प्रमुख खरीदार है। ट्रम्प ने शुरू में साक्षात्कारकर्ता स्टीव हिल्टन से कहा कि हमें चीन के साथ व्यापार नहीं करना है और फिर बाद अलग होने की बात करने लगे।

पढ़ें :- कपिल शर्मा ने शेयर की बेटी अनायरा की सुपर क्यूट तस्वीर, लिखा स्पेशल नोट

निश्चित रूप से अलग होगी अर्थव्यवस्था

ट्रम्प ने कहा कि अगर चीन अमेरिका के साथ उचित रवैया नहीं अपनाता है तो वे निश्चित रूप से अमेरिकी अर्थव्यवस्था को अलग करने की कोशिश करेंगे। जनवरी में आंशिक फेज-1 व्यापार सौदे पर पहुंचने से पहले ही ट्रम्प ने चीन के साथ एक उच्च-दांव व्यापार युद्ध कर लिया है।

चीन के लिए दरवाजे बंद करेगा अमेरिका

ट्रम्प ने फेज-2 में वार्ता करने से पहले यह कहते हुए चीन के लिए दरवाजा बंद कर दिया है कि वह बीजिंग द्वारा महामारी से निपटने के उपायों से नाखुश हैं। जून में अमेरिका के ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन मेनुचिन ने कहा कि अमेरिकी और चीनी अर्थव्यवस्थाओं के अलग हो जाने का परिणाम यह होगा कि अमेरिकी कंपनियों को चीन की अर्थव्यवस्था में उचित और स्तरीय आधार पर प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति नहीं होगी।

टिकटॉक ट्रंप पर एक्शन लेने की कर रहा तैयारी

वहीं, चीन का वीडियो ऐप टिकटॉक (TikTok) पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लगाए गए बैन को लेकर लिगल एक्शन लेने की तैयारी कर रहा है। ट्रंप के एक्जीक्यूटिव आर्डर के अनुसार टिकटॉक ऐप की मदर कंपनी बाइटडांस पर अमेरिका में सितंबर के मध्य तक व्यापार पर पूरी तरह से प्रतिबंध लग जाएगा।

अमेरिका में टिकटॉक के 8 करोड़ एक्टिव यूजर हैं

वाशिंगटन के अधिकारी इस बात को लेकर चिंतित है कि कंपनी अमेरिकी टिकटॉक ग्राहकों का डेटा चीन सरकार को भेजती है। हालांकि बाइटडांस ने ऐसा करने से साफ मना कर दिया है। इस शॉर्ट वीडियो ऐप के अमेरिका में 8 करोड़ एक्टिव यूजर हैं।

पढ़ें :- इस एक्ट्रेस ने खरीदा खुद का हेलीकॉप्टर, इंटरनेट पर मचा तहलका

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...