1. हिन्दी समाचार
  2. वजन कम करने के लिए खाना छोड़ने की जरूरत नहीं, डाइट मे शामिल करें ये चीजें…

वजन कम करने के लिए खाना छोड़ने की जरूरत नहीं, डाइट मे शामिल करें ये चीजें…

By आराधना शर्मा 
Updated Date

No Need To Give Up Food To Lose Weight Include These Things In The Diet

लखनऊ: अक्सर देखा जाता है लोग वजन कम करने के लिए खाना छोड़ देते हैं लेकिन ये आपका वजन भले कम न करे लेकिन आपकी सेहत जरूर बिगाड़ सकता है। दरअसल आपको यह समझना जरूरी हैं कि शरीर में ऊर्जा बनी रहने के लिए भोजन बहुत जरूरी हैं।

पढ़ें :- आपके स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते है 8 प्लांट बेस्ड फूड्स

वरना यह शरीर में कमजोरी आना और बीमारियों के पनपने का कारण बन सकता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार लेकर आए हैं जिन्हें अपने भोजन में शामिल कर वजन पर नियंत्रण रखा जा सकता हैं और शरीर में कमजोरी भी नहीं आती हैं। तो आइये जानते हैं इन आहार के बारे में।

सलाद

सलाद में सभी जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स होेते है। इसे खाने से शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी को कम होने में मदद मिलती है। ये खाने में जल्दी पच जाने से शरीर को भारी नहीं लगता है।

आप अपनी मनपसंद सब्जियों के अलावा, ताजे फल, सोयाबीन, अंकुरित अनाज, भीगे या उबले चने, पनीर, टोफू आदि से तैयार कर सेवन कर सकती हैं। इशमें फाइबर अधिक मात्रा में होने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में वेट बढ़ने की परेशानी से छुटकारा मिलता है।

पढ़ें :- मुरादाबाद:नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान पर लगा मनरेगा में धांधली का आरोप,बिना मजदूरों के लगाई जाती हैं हाज़िरी

सूप

रात के समय में 1 कटोरी सूप पीना सेहत के साथ वजन को कंट्रोल में रखने के लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसे आप अपनी मनपसंद सब्जियों से तैयार कर सकते हैं। ऐसे में यह टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होगा। इसे बनाने के लिए अपनी फेवरेट सब्जियों और थोड़े पानी को कुकर डालकर 2-3 सीटी बजाए।

फिर इसे मिक्सर में डालकर ब्लेंड करें। साथ ही नींबू के रस की कुछ बूंदे, नमक और काली मिर्च मिक्स करें। आपका सूप बनकर तैयार है। इसे पीने से पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा। यह शरीर को हाइड्रेट के साथ पचाने में भी आसान होता है।

क्विनोआ

इसे आप डिनर में सब्जी या सलाद के साथ मिक्स कर खा सकते हैं। क्विनोआ में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, आयरन आदि पोषक तत्ल उचित मात्रा में होने से शरीर का बीमारियों बचाव रहता है। साथ ही हेल्दी तरीके से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।की गलती ना करें, आहार में शामिल करें ये 7 चीजें

पढ़ें :- बिहार में सियासी संकट के बीच जेडीयू ने मोदी मंत्रिमंडल में मांगी हिस्सेदारी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X