1. हिन्दी समाचार
  2. कोई आपका Google सर्च हिस्ट्री न कर सके ट्रैक इसलिए फॉलो करें ये STEPS

कोई आपका Google सर्च हिस्ट्री न कर सके ट्रैक इसलिए फॉलो करें ये STEPS

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

No One Can Track Your Google Search History So Follow These Steps

नई दिल्ली। तकनीक की दिग्गज कंपनी Google का इस्तेमाल तो हम सभी करते हैं। यूजर्स Google पर अपने डाटा को आसानी से मैनेज कर सकते हैं। इसके लिए कंपनी ने लोकेशन हिस्ट्री और एक्टिविटी डाटा के लिए ऑटो-डिलीट कंट्रोल रोलआउट कर दिया गया है। इस अपडेट को एंड्रॉइड और iOS प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराया गया है। इस अपडेट के जरिए यूजर्स अपने डाटा को मैनेज कर पाएंगे। यूजर्स के लिए यह प्रक्रिया पहले से आसान हो जाएगी। गूगल पर लोकशन ट्रैकिंग, वेब और ऐप ऐक्टिविटी हिस्ट्री तब तक बनी रहती है जब तक यूजर्स उसे खुद से डिलीट नहीं करते हैं।

पढ़ें :- आपके स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते है 8 प्लांट बेस्ड फूड्स

दरअसल, कंपनी ने दावा किया है कि इस नए अपडेट में यूजर एक्सपीरियंस, सर्च पर्सनलाइजेनश और एड टारगेटिंग पहले से काफी बेहतर की जाएगी। इस नए कंट्रोल के साथ यूजर्स Google से हर 3 महीने या हर 18 महीने की हिस्ट्री डिलीट कर पाएंगे। आप दोनों में से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं। इसे कैसे एक्टिवेट करना है इसकी जानकारी हम आपके दे रहे हैं।

इन STEPS को करें फॉलो

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने Google Account पर जाना होगा।

यहां आपको My Activity section पर जाकर नए choose to delete automatically विकल्प ऑप्शन को चुनना होगा। यह विकल्पल आपको लोकेशन हिस्ट्री एरिया में मिलेगा।

अब जो स्क्रीन ओपन होगी उसमें आपको अपने मुताबिक टाइम फ्रेम को चुनना होगा।

पढ़ें :- मुरादाबाद:नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान पर लगा मनरेगा में धांधली का आरोप,बिना मजदूरों के लगाई जाती हैं हाज़िरी

इसके बाद आप डिलीट डाटा मैनुअली को भी चुन सकते हैं।

बता दें, Google अपनी ऐप में कई फीचर्स को टेस्ट कर रहा है। इन्हें अलग-अलग क्षेत्रों में टेस्ट किया जा रहा है। इनमें से एक क्षेत्र में एक ऐसा फीचर टेस्ट किया जा रहा है कि जिसमें यूजर्स किसी के साथ भी सर्च पेज शेयर कर सकती है। एक रिपोर्ट की मानें तो इस फीचर को ऐप के बीटा वर्जन में टेस्ट किया जा रहा है। इससे यूजर्स का समय भी बचेगा और URL को कॉपी पेस्ट कर अपने दोस्तों को भेजने वाली मेहनत भी कम होगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X