बिना हेलमेट बाइक चलाने पर नहीं कटेगा चालान, बैठ सकेंगे 3 लोग

Challan will not be deducted without helmet
बिना हेलमेट बाइक चलाने पर नहीं कटेगा चालान, बैठ सकेंगे 3 लोग

नई दिल्ली। जहां एक तरफ केन्द्र सरकार ने नागरिक सुरक्षा के मददेनजर हाल ही मे मोटर व्हीकल ऐक्ट में संसोधन करते हुए ट्रैफिक का उल्लंघन करने पर लगने वाला जुर्माना बढ़ा दिया था वहीं अब गुजरात सरकार ने नया फरमान जारी किया है। गुजरात में अब शहरी इलाकों में बिना हेलमेट बाइक चलाने पर कोई जुर्माना नहीं लगेगा और बाईक या स्कूटर में तीन लोगों को बिठाने पर भी कोई चालान नही कटेगा।

No Penalty Will Be Given For Riding A Bike Without Helmet 3 People Will Be Able To Sit On The Bike :

आपको बता दें कि मोटर व्हीकल ऐक्ट का संसोधन बीते 16 सितंबर को हुआ था। इससे बाद गुजरात में प्रदेश सरकार ने मोटर व्हीकल ऐक्ट 2019 में बढ़ाये गए भारी जुर्माने की रकम को कम कर दिया था। हालांकि सरकार ने मुख्‍य रूप से टू व्‍हीलर और खेती के काम में लगे वाहनों को ही ये छूट दी थी। अब सरकार ने ये कहते हुए छूट दी है कि रोजाना शहरी इलाकों में पुलिस और आम लोगों के बीच हेलमेट और तीन सवारी बिठाने को लेकर झड़प होती रहती है।

आपको बता दें नए मोटर व्हीकल ऐक्ट में हेलमेट न लगाने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है, लेकिन गुजरात में इसे बदलकर 500 कर दिया गया है। वहीं, सीट बेल्ट न लगाने पर भी नए नियम के तहत 1000 रुपये के जुर्माने का प्रावधान है लेकिन गुजरात में इसे भी 500 रूपये कर दिया गया है। वहीं बिना ड्राइविंग लाइसेंस व्‍हीकल चलाने पर नए नियम के तहत 5000 रुपये जुर्माना लगता है, लेकिन गुजरात में टू व्‍हीलर वाहन चालकों को 2000 हजार और बाकी वाहन को 3000 हजार जुर्माना देना है। ट्रिपल सवारी में नए नियम के मुताबिक 1000 जुर्माना है, लेकिन गुजरात में सिर्फ 100 रुपये जुर्माना राशि रखी गयी है।

नई दिल्ली। जहां एक तरफ केन्द्र सरकार ने नागरिक सुरक्षा के मददेनजर हाल ही मे मोटर व्हीकल ऐक्ट में संसोधन करते हुए ट्रैफिक का उल्लंघन करने पर लगने वाला जुर्माना बढ़ा दिया था वहीं अब गुजरात सरकार ने नया फरमान जारी किया है। गुजरात में अब शहरी इलाकों में बिना हेलमेट बाइक चलाने पर कोई जुर्माना नहीं लगेगा और बाईक या स्कूटर में तीन लोगों को बिठाने पर भी कोई चालान नही कटेगा। आपको बता दें कि मोटर व्हीकल ऐक्ट का संसोधन बीते 16 सितंबर को हुआ था। इससे बाद गुजरात में प्रदेश सरकार ने मोटर व्हीकल ऐक्ट 2019 में बढ़ाये गए भारी जुर्माने की रकम को कम कर दिया था। हालांकि सरकार ने मुख्‍य रूप से टू व्‍हीलर और खेती के काम में लगे वाहनों को ही ये छूट दी थी। अब सरकार ने ये कहते हुए छूट दी है कि रोजाना शहरी इलाकों में पुलिस और आम लोगों के बीच हेलमेट और तीन सवारी बिठाने को लेकर झड़प होती रहती है। आपको बता दें नए मोटर व्हीकल ऐक्ट में हेलमेट न लगाने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है, लेकिन गुजरात में इसे बदलकर 500 कर दिया गया है। वहीं, सीट बेल्ट न लगाने पर भी नए नियम के तहत 1000 रुपये के जुर्माने का प्रावधान है लेकिन गुजरात में इसे भी 500 रूपये कर दिया गया है। वहीं बिना ड्राइविंग लाइसेंस व्‍हीकल चलाने पर नए नियम के तहत 5000 रुपये जुर्माना लगता है, लेकिन गुजरात में टू व्‍हीलर वाहन चालकों को 2000 हजार और बाकी वाहन को 3000 हजार जुर्माना देना है। ट्रिपल सवारी में नए नियम के मुताबिक 1000 जुर्माना है, लेकिन गुजरात में सिर्फ 100 रुपये जुर्माना राशि रखी गयी है।