1. हिन्दी समाचार
  2. कश्मीर पर चीन से नहीं हुई कोई वार्ता, विदेश सचिव बोले, ये हमारा आंतरिक मसला

कश्मीर पर चीन से नहीं हुई कोई वार्ता, विदेश सचिव बोले, ये हमारा आंतरिक मसला

No Talks With China On Kashmir Foreign Secretary Said This Is Our Internal Issue

By बलराम सिंह 
Updated Date

चेन्नई। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दो दिवसीय भारत दौरे के दूसरे दिन एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले। दोनों नेताओं ने तमिलनाडु के कोवलम स्थित ताज फिशरमैन कोव रिजॉर्ट में वन-टू-वन मीटिंग की। विदेश मंत्रालय के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच कश्मीर मुद्दे को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई है। हालांकि दोनों देशों ने आतंकवाद और कट्टरपंथ पर चर्चा की और इससे निपटने के उपायों पर चर्चा की है।

पढ़ें :- विश्व के सबसे बड़े पर्यटन क्षेत्र के रूप में उभर रहा है केवड़िया: PM मोदी

विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि आज दोनों नेताओं के बीच लगभग 90 मिनट तक बातचीत हुई। इसके बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई और फिर प्रधानमंत्री जिनपिंग के लिए मोदी ने लंच की मेजबानी की। इस शिखर बैठक के दौरान दोनों नेताओं के बीच छह घंटे तक वन टू वन बैठक हुई।

विदेश सचिव ने कहा कि जिनपिंग ने भव्य स्वागत के लिए धन्यवाद कहा। दोनों देशों के बीच व्यापार पर विस्तृत चर्चा हुई। जिनपिंग ने अपने भारत दौरे को यादगार बताया है। उन्होंने कहा कि भारत-चीन के बीच आगे भी अनौपचारिक बातचीत होती रहेगी। अगले साल दोस्ती के 70 साल होंगे। इस मौके पर 70 कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

गोखले ने कहा कि अगली अनौपचारिक बैठक चीन में होगी। जिसकी तारीखों का ऐलान बाद में किया जाएगा। भारत-चीन के बीच व्यापार, निवेश और सेवाओं पर चर्चा के लिए एक नए तंत्र की स्थापना की जाएगी। चीन का प्रतिनिधित्व जहां वाइस प्रीमियर हु चुन्हुआ करेंगे तो भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर करेंगे। अब जनता के बीच संबंधों पर ध्यान दिया जाएगा। यह तय किया गया कि दोनों देशों की जनता को इस रिश्ते में लाया जाएगा। इसे लेकर विचारों का आदान-प्रदान किया गया।’

विदेश सचिव ने कहा, ‘कैलाश मानवसरोवर यात्रियों को चीन सुविधा देगा। भारत ने चीन को दवा और आईटी क्षेत्र में निवेश का न्योता दिया है। बातचीत के दौरान कश्मीर मुद्दे का जिक्र नहीं हुआ। हालांकि हमारी स्थिति साफ है कि यह भारत का आंतरिक मामला है।

पढ़ें :- सीएम योगी ने झांसी में स्ट्रॉबेरी महोत्सव का किया वर्चुअल शुभारम्भ, कहा-बुन्देलखण्ड में मिलेगी ...

शी जिनपिंग ने पीएम मोदी को दिया न्यौता

भव्य स्वागत से अभिभूत चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीएम मोदी को चीन आने का न्यौता दिया है। पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति के न्यौते को सहर्ष स्वीकार भी कर लिया है। विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी अगले साल चीन के दौरे पर जा सकते हैं। हालांकि अभी इसकी तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...