1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Nobel prize auction : युद्धग्रस्त यूक्रेनी बच्चों के लिए रूसी पत्रकार ने नीलाम किया Nobel prize , पेश की मानवता की मिसाल  

Nobel prize auction : युद्धग्रस्त यूक्रेनी बच्चों के लिए रूसी पत्रकार ने नीलाम किया Nobel prize , पेश की मानवता की मिसाल  

दुनिया में युद्ध करने वालों को शांति का संदेश देने के लिए रूसी पत्रकार दमित्री मुरातोव ने जो पहल शुरू की वह मिसाल बन गई। मुरातोव को 2021 में नोबेल शांति पुरस्कार मिला था।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Nobel prize auction: दुनिया में युद्ध करने वालों को शांति का संदेश देने के लिए रूसी पत्रकार दमित्री मुरातोव (Russian journalist Dmitry Muratov) ने जो पहल शुरू की वह मिसाल बन गई। मुरातोव को 2021 में नोबेल शांति पुरस्कार मिला था। पत्रकार दमित्री मुरातोव ने अपने नोबेल पुरस्कार को नीलाम कर दिया। रूसी पत्रकार ने पुरस्कार से अर्जित धनराशि को यूक्रेन में युद्ध से विस्थापित हुए बच्चों के कल्याण पर खर्च करने के लिए दे दिया है।यह पुरस्कार सोमवार रात को 10.35 करोड़ डॉलर में बिका। नीलामी का आयोजन करने वाले ‘हेरिटेज ऑक्शन्स’ के प्रवक्ता ने यह जानकारी नहीं दी की इस पुरस्कार को किसने खरीदा।

पढ़ें :- Texas: San Antonio में एक ट्रैक्टर-ट्रेलर में 46 लोगों के शव बरामद, पुलिस जांच में जुटी

मुरातोव को पिछले साल फिलीपींस की पत्रकार मारिया रसा के साथ फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन (freedom of expression) की रक्षा के लिए ये पुरस्कार मिला था। करीब तीन सप्ताह तक चली नीलामी प्रक्रिया ‘विश्व शरणार्थी दिवस’ के दिन समाप्त हुई। मुरातोव ने एक इंटरव्यू में कहा कि मुझे इस बात की तो उम्मीद थी कि मेरे इस मुहिम को समर्थन मिलेगा, मगर मुझे इतनी बड़ी राशि मिलने की उम्मीद नहीं थी।  इससे पहले 2014 में जेम्स वॉटसन का नोबेल पुरस्कार सबसे अधिक 47.60 लाख डॉलर में बिका था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...