1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Nobel Prize in Physics 2022 : फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार एलेन एस्पेक्ट, जॉन एफ क्लॉसर और एंटोन जिलिंगर को मिला

Nobel Prize in Physics 2022 : फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार एलेन एस्पेक्ट, जॉन एफ क्लॉसर और एंटोन जिलिंगर को मिला

भौतिक विज्ञान में साल 2022 (Nobel Prize in Physics 2022) के नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) देने का एलान मंगलवार को कर दिया गया है। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज (Royal Swedish Academy of Sciences) ने  फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Physics) एलेन एस्पेक्ट(Alain Aspect), जॉन एफ क्लॉसर (John F. Clauser) और एंटोन जिलिंगर (Anton Zillinger)  को दिया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। भौतिक विज्ञान में साल 2022 (Nobel Prize in Physics 2022) के नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) देने का एलान मंगलवार को कर दिया गया है। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज (Royal Swedish Academy of Sciences) ने  फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Physics) एलेन एस्पेक्ट(Alain Aspect), जॉन एफ क्लॉसर (John F. Clauser) और एंटोन जिलिंगर (Anton Zillinger)  को दिया है।

पढ़ें :- Cyclone Mandous: मैंडूस तूफान ने तमिलनाडु में जमकर मचाई तबाही, कई चीजों का भारी नुकसान

इससे पहले सोमवार चिकित्सा क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार दिया गया था। चिकित्सा क्षेत्र में स्वीडिश वैज्ञानिक स्वांते पैबो को यह सम्मान दिया गया। उन्हें यह पुरस्कार मानव के क्रमिक विकास पर खोज के लिए दिया गया। पैबो ने आधुनिक मानव और विलुप्त प्रजातियों के जीनोम की तुलना कर बताया कि इनमें आपसी मिश्रण है।

पढ़ें :- खून से लथपथ लड़ाकू विमान के पायलट ने ली सेल्फी, फोटो वायरल

वहीं, बुधवार को रसायन विज्ञान और बृहस्पतिवार को साहित्य के क्षेत्र में इन पुरस्कारों की घोषणा की जाएगी। इस वर्ष (2022) के नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा शुक्रवार को और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में पुरस्कार की घोषणा 10 अक्तूबर को की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...