1200 रुपये में बिक रहा एक आम, टूटने से पहले ही आमों की मलिका ‘नूरजहां’ की हो जाती बुकिंग

1200 रुपये में बिक रहा एक आम, टूटने से पहले ही आमों की मलिका 'नूरजहां' की हो जाती बुकिंग
1200 रुपये में बिक रहा एक आम, टूटने से पहले ही आमों की मलिका 'नूरजहां' की हो जाती बुकिंग

इंदौर। ‘फलों का राजा आम’ तो ‘आमों की मलिका’ हैं ‘नूरजहां’। नूरजहां के नाम से मशहूर यह एक अलग किस्म का आम होता है और इस बार मौसम की मेहरबानी से फलों का औसत वजन इस बार बढ़कर 2.75 किलोग्राम पर पहुंच गया है। इसकी खासियत की वजह से आम की इस दुर्लभ किस्म के मुरीद इसके केवल एक फल के लिये 1,200 रुपये तक चुकाने को तैयार रहते हैं।

Noor Jahan Mango One Peace Sell In 1200 Rupeesnoor Jahan Mango One Peace Sell In 1200 Rupees :

बता दे कि अफगानिस्तानी मूल की आम प्रजाति नूरजहां के गिने-चुने पेड़ मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले के कट्ठीवाड़ा क्षेत्र में ही पाये जाते हैं। यह इलाका गुजरात से बिलकुल सटा हुआ है।

इस प्रजाति की खेती के विशेषज्ञ इशाक मंसूरी ने बताया कि, ‘इस बार अनुकूल मौसमी हालात के चलते नूरजहां के पेड़ों पर खूब बौर (आम के फूल) आये और फसल भी काफी अच्छी हुई।’ उन्होंने बताया कि नूरजहां के फलों का वजन औसतन 2.75 किलोग्राम के आस-पास रहा, जबकि पिछले तीन साल में इनका औसत वजन तकरीबन 2.5 किलोग्राम रहा था।

मंसूरी ने बताया, ‘इन दिनों नूरजहां का केवल एक फल 700 से 800 रुपये में बिक रहा है। ज्यादा वजन वाले फल के लिये 1,200 रुपये तक भी चुकाये जा रहे हैं।’ नूरजहां के फल तकरीबन एक फुट तक लंबे हो सकते हैं। इनकी गुठली का वजन 150 से 200 ग्राम के बीच होता है।

इंदौर। 'फलों का राजा आम' तो 'आमों की मलिका' हैं 'नूरजहां'। नूरजहां के नाम से मशहूर यह एक अलग किस्म का आम होता है और इस बार मौसम की मेहरबानी से फलों का औसत वजन इस बार बढ़कर 2.75 किलोग्राम पर पहुंच गया है। इसकी खासियत की वजह से आम की इस दुर्लभ किस्म के मुरीद इसके केवल एक फल के लिये 1,200 रुपये तक चुकाने को तैयार रहते हैं। बता दे कि अफगानिस्तानी मूल की आम प्रजाति नूरजहां के गिने-चुने पेड़ मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले के कट्ठीवाड़ा क्षेत्र में ही पाये जाते हैं। यह इलाका गुजरात से बिलकुल सटा हुआ है। इस प्रजाति की खेती के विशेषज्ञ इशाक मंसूरी ने बताया कि, 'इस बार अनुकूल मौसमी हालात के चलते नूरजहां के पेड़ों पर खूब बौर (आम के फूल) आये और फसल भी काफी अच्छी हुई।' उन्होंने बताया कि नूरजहां के फलों का वजन औसतन 2.75 किलोग्राम के आस-पास रहा, जबकि पिछले तीन साल में इनका औसत वजन तकरीबन 2.5 किलोग्राम रहा था। मंसूरी ने बताया, 'इन दिनों नूरजहां का केवल एक फल 700 से 800 रुपये में बिक रहा है। ज्यादा वजन वाले फल के लिये 1,200 रुपये तक भी चुकाये जा रहे हैं।' नूरजहां के फल तकरीबन एक फुट तक लंबे हो सकते हैं। इनकी गुठली का वजन 150 से 200 ग्राम के बीच होता है।