उत्तर कोरिया ने फिर दिखाई ताकत, किया हाईड्रोजन बम का परीक्षण

नई दिल्ली। 6.3 तीव्रता के भूकंप ने रविवार को पूरे उत्तर कोरिया को हिलाकर रख दिया। इस बीच, जापान ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने आज परमाणु परीक्षण किया। जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो ने पत्रकारों को बताया, ‘मौसम विभाग और अन्य जानकारियों की जांच करने के बाद सरकार पुष्टि करती है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया है।’

न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, इस धमाके की ताकत पिछले या पांचवें परीक्षण से 9.8 गुना ज्यादा थी। भूकंप वैज्ञानिकों को उस जगह जमीन हिलने का पता चला है जहां उत्तर कोरिया ने पिछले परमाणु परीक्षण किए थे। चीन और अमेरिका ने भी इसे एक ‘विस्फोट’ बताया है।

{ यह भी पढ़ें:- कश्मीर में 5.4 की तीव्रता से महसूस हुए भूकंप के झटके }

पीएम शिंजो अबे ने सख्‍त लहजे में कहा कि इसे किसी भी कीमत पर स्‍वीकार नहीं किया जाएगा। कहा जा रहा है कि हाइड्रोजन बम जिसका उत्‍तर कोरिया ने परीक्षण किया है, वह परमाणु बम से नौ गुना ताकतवर है।

{ यह भी पढ़ें:- दिल्ली-NCR समेत उत्तराखंड में भूकंप के तेज झटके }

गौरतलब है कि भूकंप के कुछ घंटे पहले ही एक परमाणु बम के साथ उत्‍तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की तस्‍वीरें जारी की गई थीं। सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए ने दावा किया था कि इसे बैलिस्टिक मिसाइल से जोड़ा जा सकता है। तस्‍वीरों में किम जोंग उन नए हाइड्रोजन बम का निरीक्षण करते दिख रहे हैं। वह काला सूट पहने धातु की एक चीज को देखते हुए नजर आ रहे हैं। हालांकि इन दावों की पुष्टि अभी नहीं की गई है।

Loading...