उत्तर कोरिया ने उड़ाया अपना परमाणु परीक्षण स्थल

उत्तर कोरिया ने उड़ाया अपना परमाणु परीक्षण स्थल
उत्तर कोरिया ने उड़ाया अपना परमाणु परीक्षण स्थल

सियोल। उत्तर कोरिया ने परमाणु निशस्त्रीकरण की ओर कदम बढ़ाते हुए आज देश के मध्य पुंग्ये-री परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट कर दिया। उत्तर कोरिया ने हाल में वादा किया था कि वह विदेशी मीडिया के सामने पुंग्ये-री परीक्षण स्थल को उड़ा देगा। उत्‍तर कोरिया के इस कदम से कोरियाई प्रायद्वीप में यकीनन तनाव कुछ कम होगा। साथ ही उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच होने वाली ऐतिहासिक वार्ता पर मंडरा रहे संकट के बादल भी छटेंगे।

दक्षिण और उत्‍तर कोरिया के बीच पिछले दिनों वार्ता हुई थी। इस दौरान किम जोंग ने वादा किया था कि वह अपने परमाणु परीक्षण कार्यक्रम को बंद कर देंगे। हालांकि उन्‍होंने कोई तय समय सीमा इसके लिए घोषित नहीं की थी। लेकिन अमेरिका को कहीं ना कहीं इस बात पर शंका थी कि उत्‍तर कोरिया अपने परमाणु परीक्षण संयंत्रों को नष्‍ट करेगा या नहीं। इसी वजह से ये आशंका जताई जा रही थी कि कहीं किम और ट्रंप की 12 जून को होने वाली ऐतिहासिक बैठक रद ना हो जाए। लेकिन उत्‍तर कोरिया के परमाणु परीक्षण से जुड़ी सुरंग को नष्‍ट करने के बाद ये साफ हो गया है कि किम जोंग के इरादे नेक हैं। हालांकि उत्‍तर कोरिया की ओर से सुरंग नष्‍ट करने को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

{ यह भी पढ़ें:- Trade War: मोदी सरकार ने ट्रंप को दिया करारा जवाब, अमेरिकी उत्‍पादों पर बढ़ाया आयात शुल्‍क }

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने इस महीने की शुरुआत में अचानक घोषणा की थी कि वह पूर्वोत्तर में स्थित अपने पुंग्ये-री परमाणु परीक्षण स्थल को पूरी तरह ढहाने की योजना बना रहा है। अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने उसके इस कदम की सराहना की थी। बता दें कि उत्तर कोरिया ने पुंग्ये-री से ही सभी छह परमाणु परीक्षणों को अंजाम दिया था। इसमें पिछले साल सितंबर में हुआ सबसे शक्तिशाली परीक्षण भी शामिल था, जिसे हाइड्रोजन बम का परीक्षण बताया गया था।

{ यह भी पढ़ें:- अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से तोड़ा नाता }

सियोल। उत्तर कोरिया ने परमाणु निशस्त्रीकरण की ओर कदम बढ़ाते हुए आज देश के मध्य पुंग्ये-री परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट कर दिया। उत्तर कोरिया ने हाल में वादा किया था कि वह विदेशी मीडिया के सामने पुंग्ये-री परीक्षण स्थल को उड़ा देगा। उत्‍तर कोरिया के इस कदम से कोरियाई प्रायद्वीप में यकीनन तनाव कुछ कम होगा। साथ ही उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच होने वाली ऐतिहासिक वार्ता पर मंडरा रहे संकट के…
Loading...