1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. उत्तर कोरिया ने एक बार फिर छोड़ी दो शॉर्ट रेंज वाली मिसाइलें, दुनिया में मची हलचल

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर छोड़ी दो शॉर्ट रेंज वाली मिसाइलें, दुनिया में मची हलचल

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने गुरुवार को 2 छोटी दूरी की मिसाइलों को समुद्र में दागा है। दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) के हवाले से यह जानकारी दी। सूत्रों के अनुसार, उत्तर कोरिया ने स्थानीय समय अनुसार गुरुवार तड़के 5.34 बजे और उसके बाद 5.57 बजे वोनसन क्षेत्र से दो अज्ञात प्रक्षेपण किए, और वे लगभग 430 किलोमीटर ऊंचाई तक गए।

उत्तर कोरिया के इस कदम से अमेरिका के साथ परमाणु वार्ता बहाल करने के प्रयासों को धक्का लगा है और यह अमेरिका-दक्षिण कोरिया के बीच नियोजित संयुक्त सैन्य अभ्यासों को लेकर उसके आक्रोश का संकेत भी हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच पिछले महीने अचानक हुई बैठक के बाद यह उत्तर कोरिया का पहला मिसाइल परीक्षण है।

किम और ट्रंप असैन्यीकृत क्षेत्र में 30 जून को हुई बैठक में वार्ता फिर से शुरू करने पर सहमत हो गए थे। इस बैठक के बाद अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा था कि कार्यकारी स्तर की वार्ता संभवत: जुलाई मध्य में शुरू होगी। उत्तर कोरिया ने आगाह किया था कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच होने वाले युद्ध अभ्यासों से वाशिंगटन और प्योंगयांग के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण की वार्ता बहाल होने की योजना प्रभावित हो सकती है।

जापान ने कहा- कोई असर नहीं हुआ

अधिकारी के मुताबिक, दक्षिण कोरियाई विश्लेषण से पता चला है कि दोनों मिसाइलों को मोबाइल लॉन्चर से दागा गया। यह उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण हो सकता है, न कि दूसरे देशों को उकसाना। क्योंकि दोनों मिसाइलों का प्रक्षेपण कम दूरी से किया गया। वहीं, जापान ने कहा है कि इन मिसाइलों से उसके समुद्री क्षेत्र में कोई असर नहीं हुआ।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...