1. हिन्दी समाचार
  2. उत्‍तर कोरिया: अटकलें खत्‍म, सामने आए तानाशाह किम जोंग उन

उत्‍तर कोरिया: अटकलें खत्‍म, सामने आए तानाशाह किम जोंग उन

North Korea Speculation Ends Dictator Kim Jong Un Unfolds

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (36) शुक्रवार को 20 दिन बाद पहली बार सबके सामने आए। उन्होंने यहां एक फर्टिलाइजर फैक्ट्री का उद्घाटन किया।  यह फैक्‍ट्री उत्‍तर कोरिया के दक्षिण पूर्वी कस्‍बे सुनचिआन में स्थित है। इस दौरान किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग भी साए की तरह से उनके साथ मौजूद रहीं।      

पढ़ें :- किसान आंदोलनः 10वें दौर की बातचीत बेनतीजा, 22 जनवरी को होगी अगली बैठक

12 अप्रैल को आखिरी बार दिखा

इससे पहले किम जोंग उन को आखिरी बार 12 अप्रैल को एक कार्यक्रम में देखा गया था। इस कार्यक्रम में वो एक फाइटर जेट के उड़ान का जायजा ले रहे थे. पिछले 20 दिनों में किम जोंग को लेकर कई खबरें मीडिया में आई।

सार्वजनिक रूप से दिखे थे। लंबे वक़्त तक नज़र न आने की वजह से दुनिया भर में उनकी सेहत को लेकर तरह-तरह की बातें कही जा ही थीं. उनके गंभीर रूप से बीमार होने के दावे किए जा रहे थे।

अतंरराष्ट्रीय मीडिया में कई तरह के दावे

पढ़ें :- संघ प्रमुख मोहन भागवत ने विद्यालय का किया लोकार्पण 

अमेरिका की एक न्यूज एजेंसी सीएनएन ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया था कि किम जोंग उन की हालत काफी बुरी है, उसने एक सर्जरी करवाई है जिसके बाद हालत बिगड़ गई है। सीएनएन ने ये दावा व्हाइट हाउस के किसी अधिकारी के हवाले से किया था।

किम को देख गदगद हुई जनता

उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए ने बताया कि किम ने कार्यक्रम में फीता काटा और वहां मौजूद भीड़ गदगद होकर उनका स्वागत किया और हुर्रे के नारे लगाए।

बीते दिनों जब 15 अप्रैल को किम जोंग उन के दादा किम सुंग द्वितीय की सालगिरह के मौके पर वो नहीं दिखा था, तो कई तरह की अफवाहों को बल मिला था। 15 अप्रैल को नॉर्थ कोरिया में काफी अहम माना जाता है और ये राष्ट्रीय छुट्टी का दिन है।

11 अप्रैल को किम जोंग उन अपनी पार्टी के पोलित ब्यूरो की मीटिंग में शामिल हुआ था, स्टेट मीडिया के मुताबिक इसके अगले दिन 12 अप्रैल को वह फाइटर जेट के उड़ानों का जायजा ले रहा था। इसके बाद उसे किसी ने सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं देखा।

पढ़ें :- व्हाइट हाउस को डोनाल्ड ट्रंप ने छोड़ा, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के शपथ समारोह में नहीं होंगे शामिल

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...