दक्षिण कोरिया में शीतकालीन ओलम्पिक खेलों का रंगारंग समापन

दक्षिण कोरिया में शीतकालीन ओलम्पिक खेलों का रंगारंग समापन
दक्षिण कोरिया में शीतकालीन ओलम्पिक खेलों का रंगारंग समापन

नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया के शहर प्योंचांग में रविवार को रंगारंग कार्यक्रम के साथ शीतकालीन ओलम्पिक खेलों को समापन हुआ। समारोह में भविष्य की दृष्टि और शांति का संदेश पेश करते हुए ओलम्पिक की साहसिक भावना को उजागर किया गया। सूत्रों के अनुसार, दक्षिण कोरिया ने रविवार को समाप्त हुए शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में पांच स्वर्ण, आठ रजत और चार कांस्य पदक के साथ कुल 17 पदक जीते और सातवें पायदान पर रहा। किसी भी शीतकालीन ओलम्पिक में यह कोरिया के सबसे ज्यादा पदक हैं।

नॉर्वे अंकतालिका में शीर्ष पर रही। नॉर्वे ने 14 स्वर्ण पदकों के साथ कुल 39 पदक अपने नाम किए। इस ओलम्पिक में 22 खिलाड़ियों को भेजने वाला उत्तर कारिया एक भी पदक जीतने में कामयाब नहीं हो पाया। समापन समारोह के लिए खिलाड़ी और अधिकारी प्योंगचांग ओलम्पिक स्टेडियम में एकजुट हुए। प्योंगचांग के आयोजकों ने कहा कि समापन समारोह की योजना कार्यकारी रचनात्मक निर्देशक सोंग सेंग-वान द्वारा बनाई गई जिसका शीर्षक ‘द नेक्स वेव’ रखा गया।

{ यह भी पढ़ें:- उत्तर कोरिया ने उड़ाया अपना परमाणु परीक्षण स्थल }

समारोह में आधुनिक सौंदर्यशास्त्र के साथ मिश्रित कोरियाई परंपरा का चित्रण भी किया गया। इसमें के-पॉप प्रोडक्शन के जरिए कोरिया के भविष्य का दर्शन भी पेश किया गया। अगला शीतकालीन ओलम्पिक खेल बीजिंग में होगा। यह पहला मौका होगा, जब शीतकालीन ओलम्पिक खेल एक के बाद एक एशिया में होंगे। बीजिंग गृष्मकालीन और शीतकालीन ओलम्पिक की मेजबानी करने वाला पहला शहर बन जाएगा। बीजिग ने अपनी तैयारियों को लेकर एक आठ मिनट का सांस्कृति कार्यक्रम पेश किया।

{ यह भी पढ़ें:- ट्रंप ने किम को दी धमकी, कहा- बात ना मानी तो तुम्हारा भी गद्दाफी जैसा हाल कर देंगे }

नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया के शहर प्योंचांग में रविवार को रंगारंग कार्यक्रम के साथ शीतकालीन ओलम्पिक खेलों को समापन हुआ। समारोह में भविष्य की दृष्टि और शांति का संदेश पेश करते हुए ओलम्पिक की साहसिक भावना को उजागर किया गया। सूत्रों के अनुसार, दक्षिण कोरिया ने रविवार को समाप्त हुए शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में पांच स्वर्ण, आठ रजत और चार कांस्य पदक के साथ कुल 17 पदक जीते और सातवें पायदान पर रहा। किसी भी शीतकालीन ओलम्पिक में यह कोरिया…
Loading...