1. हिन्दी समाचार
  2. तानाशाह किम जोंग की बीमारी के बीच नार्थ कोरिया की सैन्य गतिविधियां तेज

तानाशाह किम जोंग की बीमारी के बीच नार्थ कोरिया की सैन्य गतिविधियां तेज

North Koreas Military Activity Intensifies Amid Dictator Kim Jongs Illness

By बलराम सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। उत्तर कोरिया में तानाशाह किम जोंग की बीमारी की खबरों ने दुनियाभर में छाई हुई हैं। इस बीच पड़ोसी दक्षिण कोरिया की मीडिया का दावा है कि तानाशाह किम का इलाज चल रहा है। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री जियोंग कोयोंग-डो ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर कोरिया ने अपनी तोपखाने की तत्परता का निरीक्षण करने और वायु सेना के उड़ान संचालन को पूरा करने में एक “असामान्य वृद्धि” दिखाई है। जियोंग ने कहा कि उत्तर कोरिया अपनी युद्ध तत्परता मुद्रा के लिए निरीक्षण गतिविधियों में असामान्य वृद्धि के माध्यम से सैन्य तनाव बढ़ा रहा है।

पढ़ें :- नदिया के पार फिल्म में गूंजा का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस की बेटी दिखती है बला की खूबसरत

छोटे पैमाने पर तोपखाने फायरिंग ड्रिल के साथ, उत्तर कोरिया ने इस साल पांच प्रमुख हथियार परीक्षण किए हैं। आखिरी परीक्षण पिछले सप्ताह हुआ था, इस दौरान उत्तर कोरिया ने गोलीबारी की जो अपने पूर्वी तट से सतह से दिखाई दी। उसी दिन, उत्तर कोरिया ने पूर्वी तटीय शहर वॉनसन के ऊपर सुखोई-वैरिएंट फाइटर जेट्स और मिग-प्रकार के विमानों को भी उड़ाया, और पूर्वी समुद्र में कई एयर-टू-ग्राउंड मिसाइल दागे।
एक संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ ऑफिसर ने कहा कि उत्तर कोरिया की येलो सी के साथ चीन की सीमा के पास आसमान में निगरानी गतिविधियों में वृद्धि हुई है।

बता दें कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की तबीयत बीते कुछ महीनों में ज्यादा खराब हुई है। इसकी वजह है कि बहुत ज्‍यादा स्‍मोकिंग, मोटापे की बीमारी और ज्यादा काम। सीएनएन के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया के मीडिया में अब तक किम जोंग की तबीयत को लेकर अब तक कुछ भी प्रकाशित नहीं हुआ है। इसकी वजह है कि वहां मीडिया पूरी तरह से सरकार के नियंत्रण में है। यही वजह है कि यहां से सूचना का इतनी जल्दी आना मुश्किल है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...