चीन को ही नहीं बल्कि इन 4 एप के बैन होने से लगा भारत को तगड़ा झटका, जानिए कैसे

ban app

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद शुरू हो गया। जिसके चलते भारत सरकार ने चीनी 59 एप पर प्रतिबंध लगा दिया। भारत के इस कदम के बाद चीन को तगड़ा झटका लगा।

Not Only China But India Got A Big Shock Due To The Ban Of These 4 Apps :

लेकिन कुछ ऐसे भी एप हैं जो भारत के लिए भी समस्या का कारण बन रहें हैं। आइये जानते हैं ऐसे ही 4 एप के बारे मे जिनकी वजह से भारत मे भी समस्या हो रहीं है।

यूसी ब्राउजर  

इस एप के प्रतिबंध से भी दोनों ही देशों को भारी भरकम नुक़सान झेलना पड़ रहा है। बता दें कि इससे संबंधित एक ख़ास बात यह है कि यूसी ब्राउजर का आधा व्यापार हिंदुस्तान से संबंधित था। आप इस आंकड़ें को जानकार चौंक जाएंगे कि भारत में 50 करोड़ से भी अधिक इसके यूजर्स थे।

अगर हम इसके डाउनलोड होने से संबंधित आंकड़ें पर गौर करें तो ओवरऑल इसके 1.1 अरब लोगों ने डाउनलोड किया था।

टिकटॉक 

आपको जान कर हैरानी होगी कि चीनी एप मे फ़र्स्ट नंबर पर tiktok आता था। जिसे यूथ ही नहीं बल्कि बच्चे, बूढ़े, महिला, सभी ने इससे खूब मनोरंजन किया है। भारत में कई युवाओं को तो इस एप ने स्टार बनाने का काम किया है।

इतना ही नहीं इसके बैन हो जाने पर कई लोग तो डिप्रेशन का भी शिकार हो गए। इसके बैन से चीन की कमाई रूकने के साथ ही भारतीयों की कमाई के जरिए को भी धक्का लगा है।

लाइकी

तीसरे नंबर पर बात करते हैं लाइकी की। इस एप ने भी भारत में खूब शोहरत हासिल की। भारत में लाइकी के कुल 11.5 करोड़ यूजर थे।

Helo 

दूसरे एप की बात की जाए तो इस नंबर पर शामिल है Helo एप। भारत में इस एप का भी काफी बोलबाला रहा है। जानकारी के मुताबिक़, इसके हिंदुस्तान में 5 करोड़ से भी अधिक मासिक उपभोक्ता थे।

 

 

 

 

 

 

 

आइए जानें ऐसे ही 4 एप्स के बारे में

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद शुरू हो गया। जिसके चलते भारत सरकार ने चीनी 59 एप पर प्रतिबंध लगा दिया। भारत के इस कदम के बाद चीन को तगड़ा झटका लगा। लेकिन कुछ ऐसे भी एप हैं जो भारत के लिए भी समस्या का कारण बन रहें हैं। आइये जानते हैं ऐसे ही 4 एप के बारे मे जिनकी वजह से भारत मे भी समस्या हो रहीं है।

यूसी ब्राउजर  

इस एप के प्रतिबंध से भी दोनों ही देशों को भारी भरकम नुक़सान झेलना पड़ रहा है। बता दें कि इससे संबंधित एक ख़ास बात यह है कि यूसी ब्राउजर का आधा व्यापार हिंदुस्तान से संबंधित था। आप इस आंकड़ें को जानकार चौंक जाएंगे कि भारत में 50 करोड़ से भी अधिक इसके यूजर्स थे। अगर हम इसके डाउनलोड होने से संबंधित आंकड़ें पर गौर करें तो ओवरऑल इसके 1.1 अरब लोगों ने डाउनलोड किया था।

टिकटॉक 

आपको जान कर हैरानी होगी कि चीनी एप मे फ़र्स्ट नंबर पर tiktok आता था। जिसे यूथ ही नहीं बल्कि बच्चे, बूढ़े, महिला, सभी ने इससे खूब मनोरंजन किया है। भारत में कई युवाओं को तो इस एप ने स्टार बनाने का काम किया है। इतना ही नहीं इसके बैन हो जाने पर कई लोग तो डिप्रेशन का भी शिकार हो गए। इसके बैन से चीन की कमाई रूकने के साथ ही भारतीयों की कमाई के जरिए को भी धक्का लगा है।

लाइकी

तीसरे नंबर पर बात करते हैं लाइकी की। इस एप ने भी भारत में खूब शोहरत हासिल की। भारत में लाइकी के कुल 11.5 करोड़ यूजर थे।

Helo 

दूसरे एप की बात की जाए तो इस नंबर पर शामिल है Helo एप। भारत में इस एप का भी काफी बोलबाला रहा है। जानकारी के मुताबिक़, इसके हिंदुस्तान में 5 करोड़ से भी अधिक मासिक उपभोक्ता थे।               आइए जानें ऐसे ही 4 एप्स के बारे में