1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. अधिवक्ता आज भी समाज की दिशा और दशा बदलने का कर रहे हैं काम : मुलायम सिंह यादव

अधिवक्ता आज भी समाज की दिशा और दशा बदलने का कर रहे हैं काम : मुलायम सिंह यादव

जीवन में आगे बढ़ने के लिए हर व्यक्ति को संघर्ष के रास्ते पर चलना पड़ता है। बिना संघर्ष के सफलता पाना जीवन की राह आसान नहीं होती है। उक्त विचार मुलायम सिंह यादव एडवोकेट पूर्व महामंत्री जिला बार एसोसिएशन कानपुर देहात ने नवागंतुक अधिवक्ता आशीर्वाद समारोह जनपद न्यायालय परिसर कानपुर देहात में कहीं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

कानपुर देहात। जीवन में आगे बढ़ने के लिए हर व्यक्ति को संघर्ष के रास्ते पर चलना पड़ता है। बिना संघर्ष के सफलता पाना जीवन की राह आसान नहीं होती है। उक्त विचार मुलायम सिंह यादव एडवोकेट पूर्व महामंत्री जिला बार एसोसिएशन कानपुर देहात ने नवागंतुक अधिवक्ता आशीर्वाद समारोह जनपद न्यायालय परिसर कानपुर देहात में कहीं।

पढ़ें :- महराजगंज:एमएलसी चुनाव के मतदान स्थलों की तैयारियों का डीएम व एसपी ने लिया जायजा

उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति के जीवन का एक उद्देश्य होता है और उद्देश पाने के लिए तमाम प्रकार के संघर्ष करने पड़ते हैं। तब जाकर कहीं, सफलता पाता हैं। अधिवक्ता तो नित्य प्रतिदिन संघर्ष ही करता है। इसलिए अधिवक्ताओं को तो और भी संघर्ष करते रहना चाहिए। वकालत का कार्य सदैव संघर्षपूर्ण रहता है। अधिवक्ताओं ने समाज के विकास में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि विधानमंडल ,कार्यपालिका और न्यायपालिका की परंपरा क्रियाओं में महत्वपूर्ण कड़ी का कार्य किया।

यही नहीं आजादी में भी अधिकांश नेता अधिवक्ता ही थे और आज भी अधिवक्ता समाज को दिशा और दशा बदलने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अधिवक्ताओं को राजनीति व समाज सेवा में भी खुलकर आना चाहिए महात्मा गांधी ,पंडित जवाहरलाल नेहरू ,सरदार वल्लभभाई पटेल ,डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ,वकालत की पढ़ाई करने के बावजूद भारत की आजादी दिलाने में कूद पड़े। आज भी सुब्रह्मण्यम स्वामी, पी. चिंदबरम ,रविशंकर प्रसाद ,प्रशांत भूषण ,कपिल सिब्बल ,सलमान खुर्शीद,अभिषेक मनु सिंघवी आदि वकालत में आए और राजनीति में छाए।

जितेंद्र प्रताप सिंह चौहान ने युवा अधिवक्ताओं को संदेश देते हुए कहा कि अधिवक्ताओं की वेशभूषा साफ-सुथरी गरिमा में होनी चाहिए। अधिवक्ता समाज के प्रमुख बुद्धिजीवी वर्ग में एक है। ऐसे समारोह सदैव होते रहना चाहिए जिससे अधिवक्ता समाज में जागरूकता लाने का काम करेंगे।

पढ़ें :- एसएसबी आईजी लखनऊ ने किया सोनौली सीमा का दौरा

नव आगुंतक अधिवक्ता आशीर्वाद समारोह की अध्यक्षता चौ. संपत लाल यादव अध्यक्ष एकीकृत बार एसोसिएशन माती कानपुर देहात ने की। आशीर्वाद समारोह में आए हुए सभी अधिवक्ताओं को धन्यवाद दिया। सभा में मुख्य रूप से पं. सुबोध नारायण त्रिपाठी , रमेश चंद्र सिंह गौर ,रविंद्र नाथ मिश्र , डा. मंजू लता ,सादाब अहमद, प्रेमचंद्र त्रिपाठी, एस के सिंह, सर्वेंद्र सिंह अनुराग यादव, संदेश पाल रघुनंदन सिंह, जितेंद्र बाबू ,महेंद्र सिंह ,जुनैद कुरैशी, शिवम तिवारी रामसनेही कुशवाहा, हरी कृष्ण कुशवाहा ,सरला द्विवेदी, घनश्याम राठौर, कृष्णा देवी सुलेखा यादव ,सुभाष यादव विश्वनाथ, मयंक यादव ,अशोक श्रीवास्तव ,प्रदीप विश्वकर्मा ,अरुण संखवार ,प्रमोद कुमार नायक,अतुल सविता, अनिल सिंह,संजय नायक ,शैलेंद्र यादव,जय सिंह आदि अधिवक्ता उपस्थित रहे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...