कांग्रेस को यूपी में नोटबंदी से मिलेगा फायदा : सिब्बल

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने सोमवार को दावा किया कि ‘‘नोटबंदी’ से हो रही तकलीफों से पीड़ित आम जनता कांग्रेस की ओर रुख कर सकती है और उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में यह साफ नजर आएगा।सिब्बल ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘‘नोटबंदी से आम आदमी को बहुत ज्यादा तकलीफ हुई है और इसका कांग्रेस को राजनीतिक फायदा मिलेगा। बात उत्तर प्रदेश के चुनाव की करें तो इस फैसले से जनता का वोट कांग्रेस के पक्ष में बढ़ना तय है।’ उन्होंने दावा किया कि नोटबंदी का फैसला उप्र के विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर किया गया है, लेकिन इसका अप्रत्याशित रूप से उलटा असर होगा।




सपा और बसपा द्वारा मुसलमानों से एकमुश्त वोट उनके पक्ष में देने की अपील के बारे में किए गए सवाल पर उन्होंने कहा कि धर्म या जाति के नाम पर वोट मांगना गलत है। ‘‘चाहे हिंदू हो या मुसलमान, धर्म के नाम पर वोट मांगना सही नहीं है। ये बात सही है कि सांप्रदायिक ताकतों को दूर रखने के लिए धर्म निरपेक्ष लोगों को एकजुट होना चाहिए, लेकिन कोई धर्म के नाम पर वोट मांगे तो गलत है।




बिहार में विधानसभा चुनाव के दौरान महागठबंधन की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में भी क्या कोई गठबंधन होगा, इस सवाल पर सिब्बल ने कहा कि उस समय वह प्रयोग समय की जरूरत थी, लेकिन उत्तर प्रदेश में वैसे हालात नहीं हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं मशहूर वकील सिब्बल ने कहा कि जिस संसद में जमीन चूमकर सिर झुकाए मोदी ने प्रवेश किया था, आज उसी संसद में प्रधानमंत्री बोलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं।