1. हिन्दी समाचार
  2. नोवस ने लॉन्च किया इलेक्ट्रिक बाइक, जाने इसकी कीमत…

नोवस ने लॉन्च किया इलेक्ट्रिक बाइक, जाने इसकी कीमत…

By सोने लाल 
Updated Date

Novus Launched Electric Bike Know Its Price

नई दिल्ली। जर्मनी की बाइक निर्माता नोवस ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च की है जिसकी कीमत डुकाटी की स्पोर्ट्स बाइक पानीगाले से भी अधिक है। यह बाइक डुकाटी पानीगाले से कम पॉवर उत्पन्न करती है और देखने में भी स्पोर्टी नहीं है लेकिन इसकी कीमत डुकाटी पानीगाले से भी अधिक है।

पढ़ें :- आपके स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते है 8 प्लांट बेस्ड फूड्स

डुकाटी पानीगा जहां यूरोप में 34.6 लाख रुपये में उपलब्ध है, वहीं नोवस की इस इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत करीब 40 लाख रुपये है। तो आखिर क्या वजह है कि यह बाइक इतनी महंगी है? इस बाइक का कीमती होने का कारण इसकी कार्बन फाइबर बॉडी है। इस बाइक में अधिकतर पुर्जे कार्बन फाइबर से बनाए गए हैं।

यहां तक की बाइक की रिम, स्विंगआर्म और सस्पेंशन को भी कार्बन फाइबर से बनाया गया है। कार्बन फाइबर से बने होने के चलते बाइक का वजन 75 किलोग्राम ही है जो काफी कम है। आम तौर पर इलेक्ट्रिक बाइक का वजन सामान्य बाइक के वजन जितना या 100 किलोग्राम के ऊपर ही होता है। वजन ज्यादा होने के कारन इलेक्ट्रिक बाइक की रेंज पर असर पड़ता है।

बाइक जितनी हलकी होगी उसकी रेंज उतनी अधिक होगी और चलाने में भी अधिक आरामदायक होगी। इस इलेक्ट्रिक बाइक का डिजाइन एक कांसेप्ट बाइक के जैसा है। बाइक का वजन हल्का रखने के लिए काफी जगह बचाई गई है। कार्बन फाइबर से बना होने के कारण बाइक हल्की होने के साथ मजबूत भी है। बाइक में उन चीजों को हटा दिया गया है जिनकी जरूरत नहीं है। इससे बाइक को क्लीन लुक के साथ हल्का बना दिया गया है।

पढ़ें :- मुरादाबाद:नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान पर लगा मनरेगा में धांधली का आरोप,बिना मजदूरों के लगाई जाती हैं हाज़िरी

बाइक के पिछले पहिये में हब मोटर लगाया गया है जो 200 Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है। बाइक में 4.3 kWh की लिथियम आयन बैटरी लगाई गई है जो मात्र 30 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। बाइक की टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा है और सिंगल चार्ज पर 100 किलोमीटर की रेंज प्रदान कर सकती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X