अब 120 दिन पहले करवा सकेंगे राजधानी रूट की 30 और 200 विशेष मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में आरक्षण

train-3

नई दिल्ली । भारतीय रेलवे ने राजधानी एक्सप्रेस रूट की 30 और 200 विशेष मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में आरक्षण के नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव करते हुए यात्रियों को अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) 120 दिन कर दी है। पहले यह अवधि 30 दिन थी। इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की भी अनुमति होगी। यह बदलाव 31 मई से प्रभावी होंगे।

Now 120 Days In Advance You Can Get Reservation In Rajdhani Route On 30 And 200 Special Mail Express Trains :

रेल मंत्रालय में सूचना एवं प्रचार विभाग के कार्यकारी निदेशक राजेश दत्त बाजपेई ने बताया कि रेलवे ने 12 मई से चल रहीं 15 जोड़ी राजधानी विशेष ट्रेनों के अलावा एक जून से प्रस्तावित 200 विशेष एसी व नॉन एसी मेल एक्सप्रेस ट्रेनों सहित कुल 230 ट्रेनों के निर्देशों में संशोधन किया है।

रेल मंत्रालय ने सभी विशेष ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की अनुमति होगी। अन्य शर्तें जैसे वर्तमान बुकिंग, सड़क किनारे स्टेशनों के लिए सीटों का तत्काल कोटा आवंटन आदि नियमित समय सारणी वाली पर ट्रेनों में समान होगा। उपरोक्त परिवर्तन 31 मई की ट्रेन बुकिंग तिथि के सुबह 8 बजे से लागू किए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि रेलवे टिकटों की बुकिंग की अनुमति कंप्यूटराइज्ड पीआरएस काउंटरों, जिसमें डाकघर, यात्री टिकट सुविधा केंद्र (वाईटीएसके) लाइसेंसधारी आदि शामिल हैं, के साथ‑साथ इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) और कॉमन सर्विस सेंटर के अधिकृत एजेंटों सहित ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से करने की पहले ही अनुमति दे चुका है।

नई दिल्ली । भारतीय रेलवे ने राजधानी एक्सप्रेस रूट की 30 और 200 विशेष मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में आरक्षण के नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव करते हुए यात्रियों को अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) 120 दिन कर दी है। पहले यह अवधि 30 दिन थी। इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की भी अनुमति होगी। यह बदलाव 31 मई से प्रभावी होंगे। रेल मंत्रालय में सूचना एवं प्रचार विभाग के कार्यकारी निदेशक राजेश दत्त बाजपेई ने बताया कि रेलवे ने 12 मई से चल रहीं 15 जोड़ी राजधानी विशेष ट्रेनों के अलावा एक जून से प्रस्तावित 200 विशेष एसी व नॉन एसी मेल एक्सप्रेस ट्रेनों सहित कुल 230 ट्रेनों के निर्देशों में संशोधन किया है। रेल मंत्रालय ने सभी विशेष ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की अनुमति होगी। अन्य शर्तें जैसे वर्तमान बुकिंग, सड़क किनारे स्टेशनों के लिए सीटों का तत्काल कोटा आवंटन आदि नियमित समय सारणी वाली पर ट्रेनों में समान होगा। उपरोक्त परिवर्तन 31 मई की ट्रेन बुकिंग तिथि के सुबह 8 बजे से लागू किए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि रेलवे टिकटों की बुकिंग की अनुमति कंप्यूटराइज्ड पीआरएस काउंटरों, जिसमें डाकघर, यात्री टिकट सुविधा केंद्र (वाईटीएसके) लाइसेंसधारी आदि शामिल हैं, के साथ‑साथ इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) और कॉमन सर्विस सेंटर के अधिकृत एजेंटों सहित ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से करने की पहले ही अनुमति दे चुका है।