1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. अब प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की 50 फीसदी सीटों पर सरकारी के बराबर फीस लगेगी, पीएम मोदी का बड़ा फैसला

अब प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की 50 फीसदी सीटों पर सरकारी के बराबर फीस लगेगी, पीएम मोदी का बड़ा फैसला

, कुछ दिन पहले ही सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है जिसका बड़ा लाभ गरीब और मध्यम वर्ग के बच्चों को मिलेगा। हमने तय किया है कि प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में आधी सीटों पर सरकारी मेडिकल कॉलेज के बराबर ही फीस लगेगी।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार (Modi government) ने बड़ा फैसला लिया है। मोदी सरकार के इस फैसले से मेडिकल के छात्रों (medical students) को बड़ी राहत मिली है। अब प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की 50 फीसदी सीटों पर सरकारी कॉलेजों के बराबर फीस लगेगी। प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने इसका ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि, अब प्राइवेट मेडिकल कॉलेज की आधी सीटों पर सरकारी के बराबर फीस लगेगी।

पढ़ें :- हिमाचल प्रदेश को पीएम मोदी ने दी बड़ी सौगात, कहा-अब एम्स भी बिलासपुर की शान बढ़ा रहा

बता दें कि, लंबे समय से मेडिकल की शिक्षा पर फीस कम करने की मांग की जा रही थी। ऐसे में अब मोदी सरकार (Modi government) ने बड़ा फैसला लेते हुए प्राइवेट कॉलेजों की 50 फीसदी ​सीटों पर फीस सरकार कॉलेजों के बराबर कर दी है। पीएम मोदी (Pm modi) सोमवार को जनऔषधि दिवस पर अपना संबोधन कर रहे थे।

इस दौरान उन्होंने कहा कि, औषधि केंद्र तन को औषधि देते हैं, मन की चिंता को कम करने वाली भी औषधि हैं और धन को बचाकर जन-जन को राहत देने वाले केंद्र भी हैं। दवा का पर्चा हाथ में आने के बाद लोगों के मन में जो आशंका होती थी कि, पता नहीं कितना पैसा दवा खरीदने में खर्च होगा, वो चिंता कम हुई है। साथ ही उन्होंने कहा कि, हमारी सरकार ने कैंसर, टीबी, डायबिटीज, हृदयरोग जैसी बीमारियों के इलाज के लिए जरूरी 800 से ज्यादा दवाइयों की कीमत को भी नियंत्रित किया है।

सरकार ने ये भी सुनिश्चित किया है कि स्टंट लगाने और Knee Implant की कीमत भी नियंत्रित रहे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, कुछ दिन पहले ही सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है जिसका बड़ा लाभ गरीब और मध्यम वर्ग के बच्चों को मिलेगा। हमने तय किया है कि प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में आधी सीटों पर सरकारी मेडिकल कॉलेज के बराबर ही फीस लगेगी।

 

पढ़ें :- Vijayadashami 2022 : गृह मंत्री अमित शाह  बोले-कश्मीर में मरेगा आतंकवाद का 'रावण' 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...