1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. अब यूपी के हरदोई में बनेगी ब्रिटेन की वेबली स्कॉट रिवॉल्वर, जानिए इसकी खासियत

अब यूपी के हरदोई में बनेगी ब्रिटेन की वेबली स्कॉट रिवॉल्वर, जानिए इसकी खासियत

Now Britains Webly Scott Revolver Will Be Made In Hardoi Up Know Its Specialty

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के हरदोई में अब ब्रिटेन की जानी-मानी हथियार बनाने वाली कंपनी वेबली एंड स्कॉट रिवॉल्वर का उत्पादन करने जा रही है। यह पहली विदेशी कंपनी होगी जो देश में हथियार निर्माण करेगी। यूपी की राजधानी लखनऊ से कुछ दूर स्थित हरदोई के संडीला में यह कंपनी अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगा रही है। इसके लिए इसने लखनऊ की स्याल मैन्युफैक्चरर्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से हाथ मिलाया है।

पढ़ें :- बुनकरों की समस्याओं को लेकर प्रियंका ने सीएम योगी को लिखा पत्र, कहीं ये बातें...

इस रिवॉल्‍वर की कीमत तकरीबन 1.6 लाख रुपये होगी। बता दें कि यह वही कंपनी है जिसने दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान एलाइड फोर्स को हथियार दिये थे। यह कंपनी करीब 15 देशों में हथियार का उत्पादन कर रही है। माना जा रहा है कि नवंबर से यह कंपनी उत्पादन शुरू कर देगी। पहले फेज में कंपनी अपनी जानी मानी वेबली स्कॉट .32 रिवॉल्वर का निर्माण करेगी।

एक अंग्रेजी अखबार से बात करते हुए वेबली एंड स्कॉट कंपनी के को-ऑनर जॉन ब्राइट ने कहा कि नई यूनिट में हम पिस्तौल, एयरगन, शॉटगन और गोला-बारूद का निर्माण करेंगे। उन्होंने कहा कि हमने विशाल बाजार की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए भारत और उत्तर प्रदेश राज्य में निवेश करने का फैसला किया है।

जॉन ब्राइट ने कहा कि हमने 2018 में सियाल परिवार के साथ मिलकर व्यवसाय का विस्तार करने का मन बनाया. हमें 2019 में भारत में हथियारों के निर्माण का लाइसेंस मिला। पहले चरण में 1899 के मार्क IV.32 पिस्तौल के मूल डिजाइन का उपयोग भारतीय बाजार की मांग को पूरा करने के लिए किया जाएगा। वेबली एंड स्कॉट कंपनी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के संडीला में फैक्ट्री को बनाने के लिए इंग्लैंड से 15 विशेषज्ञों की एक टीम आएगी। इस फैक्ट्री का निर्माण चार महीने में पूरा करने की योजना है।

पढ़ें :- यूपी: मेरठ में तेज धमाके के साथ गिरी छत, दो लोगों की मौत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...