1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. अब सेना की कैंटीनों में नहीं मिलेंगे चाइनीज सामान, विदेशी शराब पर भी लग सकती है रोक

अब सेना की कैंटीनों में नहीं मिलेंगे चाइनीज सामान, विदेशी शराब पर भी लग सकती है रोक

Now Chinese Goods Will Not Be Available In Army Canteens Foreign Liquor May Also Be Banned

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत देश में बने उत्पादों को बढ़ावा देने की कोशिश जारी है। इसी क्रम में रक्षा मंत्रालय ने सीएसडी कैंटीनों में चीन सहित दूसरे देशों से आने वाले उत्पादों पर बैना लगाने की योजना बना रहा है। इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के मुताबिकत, दूसरे देशों से पूरी तरह से तैयार होकर आने वाले उत्पादों को बैन किया जाएगा।

पढ़ें :- अब पाकिस्तान की नई चाल: कुलभूषण मामले को अन्य मामले से कर रहा जोड़ने की कोशिश

इसमें विदेशों से पैक होकर आने वाले शराब की बिक्री भी बंद हो जाएगी, उदाहरण के तौर पर स्कॉटलैंड से आने वाले स्कॉच ब्रैंड की शराब अब कैंटीन में नहीं मिलेगी क्योंकि इसे स्कॉटलैंड में तैयार किया जाता है। रक्षाा सूत्रों की माने तो कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट (सीएसडी) में विदेशों से आयात होने वाले सामानों की बिक्री बंद हो जाएगी।

सीएसडी देश में सबसे बड़ा रिटेल स्टोर चेन चलाती है, जिसके 3,500 से अधिक कैंटीन हैं, जो उत्तर में सियाचिन ग्लेशियर से दक्षिणी हिस्से में स्थित अंडमान और निकोबार तक फैले हैं। बता दें कि, कैंटीन में 5 हजार से अधिक उत्पाद बेचे जाते हैं, जिनमें से 400 का विदेशों से आयात होता है। इनमें से अधिकतर सामान जैसे टॉलेट ब्रश, डायपर पैंट्स, राइस कूकर, इलेक्ट्रिक बर्तन, सैंडविच टोस्टर, वैक्यूम क्लीनर्स, चश्मे, लेडीज हैंडबैग, लैपटॉप और डेस्कटॉप कंप्यूटर्स चाइनीज कंपनियों के होते हैं।

 

पढ़ें :- यूपी विधानसभा चुनाव 2022: शिवपाल यादव बोले-सपा में नहीं होगा विलय, एक सीट और मंत्री पद देना मजाक

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...