1. हिन्दी समाचार
  2. अब हिन्दी बोलेगा Google Assistant, अपडेट हुआ ये फीचर

अब हिन्दी बोलेगा Google Assistant, अपडेट हुआ ये फीचर

Now Google Assistant Will Speak Hindi This Feature Has Been Updated

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली। दिग्गज कंपनी गूगल ने Google For India 2019 इवेंट में कंपनी ने कई बड़ी घोषणाएं की हैं जिनमें सबसे खास है कि अब Google Assistant हिंदी भाषा को भी सपोर्ट करेगा। इतना ही Google ने इसमें हिंदी के अलावा 5 नई भारतीय भाषाओं को शामिल किया है​ जिसमें मराठी, बांग्ला, तेलुगू, उर्दू और ​तमिल शामिल हैं। अब भारतीय यूजर्स Google Assistant पर हिंदी में ‘Ok Google, Hindi bolo’ कुछ भी हिंदी में सर्च कर सकते हैं। साथ ही हिंदी में बात करने के लिए Google Assistant पर ‘Talk to me in Hindi’ बोल सकते हैं। यह बाकी सभी भारतीय भाषाओं के लिए उपयोग किया जा सकता है।

पढ़ें :- यूपीः विधान परिषद चुनाव में BJP के दस और SP के दो प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

दरअसल, Google For India 2019 में पूरा फोकस हिंदी भाषा पर रहा। इसी के तहत कई स​र्विसेज को हिंदी में लॉन्च किया गया। ​इतना ही नहीं Google Assistant ने भी कई भारतीय भाषाओं समेत मुख्य फोस हिंदी पर किया है। जिसके बाद यूजर्स हिंदी भाषा में इस सर्विस का उपयोग कर सकेंगे। अगर आपको हिंदी में न्यूज देखनी है तो आपको Google Assistant पर केवल ‘Ok Google, Hindi news’ बोलने की जरूरत है और आपके सामने हिंदी न्यूज ओपन हो जाएंगी।

इतना ही नहीं Google का कहना है कि वो वॉयस कमांड सर्विस पर भी काम कर रहा है। जैसे कि Domino से पिज्जा ऑर्डर करने के लिए आपको केवल वॉयस कमांड का उपयोग करना होगा। इसके अलावा आप वॉयस कमांड सपोर्ट की मदद से Ola Cabs बुक करने के साथ ही अपना बैंक अकाउंट बैलेंस भी चेक कर सकते हैं।

बता दें, Google For India 2019 इवेंट में Google ने अपनी Assistant सर्विस के लिए फोन कॉल सर्विस शुरू की है। vodafone-idea के साथ मिलकर शुरू की गई इस सर्विस में यूजर्स बिना इंटरनेट के फोन पर ही कोई भी सवाल पूछ सकेंगे। यह फोन कॉल सर्विस हिंदी व इंग्लिश दोनों भाषाओं को सपोर्ट करने में सक्षम है।

पढ़ें :- पुजार को मैच के दौरान लगी चोट तो उनकी दो वर्षीय बेटी ने दिल को छूने वाली कही ये बात...

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...