1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Google अब बगैर परमीशन के नहीं हटाएगा आपकी जानकारी, यह है तरीका

Google अब बगैर परमीशन के नहीं हटाएगा आपकी जानकारी, यह है तरीका

गूगल (Google) ने अपनी नई पॉलिसी (New Policy) जारी की है, जिसके तहत यूजर्स को गूगल प्लेटफॉर्म (Google Platform) पर मौजूद ऑनलाइन पर्सनल डिटेल को (Online Personal Details) हटाने का मौका मिलेगा। उदाहरण के तौर पर यदि गूगल सर्च रिजल्ट (Google Search Result) में आपकी फोटो, ई-मेल आईडी या फिर मोबाइल नंबर आ रहा है तो आप इन्हें हटवा सकेंगे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। गूगल (Google) ने अपनी नई पॉलिसी (New Policy) जारी की है, जिसके तहत यूजर्स को गूगल प्लेटफॉर्म (Google Platform) पर मौजूद ऑनलाइन पर्सनल डिटेल को (Online Personal Details) हटाने का मौका मिलेगा। उदाहरण के तौर पर यदि गूगल सर्च रिजल्ट (Google Search Result) में आपकी फोटो, ई-मेल आईडी या फिर मोबाइल नंबर आ रहा है तो आप इन्हें हटवा सकेंगे। यदि आप भी इस बात से परेशान हैं कि गूगल के सर्च रिजल्ट (Google Search Result)  में आपकी जानकारी आ रही है तो यह आपके लिए गुड न्यूज है। अब आप गूगल (Google) से कहकर सर्च रिजल्ट (Search Result) में आने वाली अपनी जानकारी को हटवा सकते है।

पढ़ें :- Infinix Zero Book और Zero Book Ultra को कंपनी ने किया लॉन्च, जानिए दाम और खासियत

 

नई पॉलिसी (New Policy) को लेकर गूगल (Google) के पॉलिसी हेड Michelle Chang ने कहा कि जब आप गूगल (Google) पर अपना नाम, फोन नंबर, ईमेल एड्रेस या घर का पता सर्च करते हैं, तो कई बार आपको यह जानकारी मिल जाती है जो कि आपकी प्राइवेसी के लिए ठीक नहीं है।

अब गूगल (Google) की ओर से ऐसी जानकारियों को हटाने का विकल्प दिया जा रहा है। वैसे आपको बता दें कि गूगल (Google) सिर्फ उन्हीं जानकारियों को हटाएगा जिनसे आपको नुकसान होने की संभावना है या फिर आपके साथ फ्रॉड होने की आशंका है।

यदि आप भी गूगल (Google) से अपनी जानकारियों को हटवाना चाहते हैं तो गूगल  हेल्पलाइन ई-मेल आईडी (Google Helpline E-Mail Id) पर आपको मेल करना होगा। उसके बाद गूगल रिव्यू (Google Review) करेगा और फिर आपकी जानकारी हटाई जाएगी। हालांकि यह जानकारी गूगल (Google)  के अलावा किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर मौजूद रह सकती है।

पढ़ें :- IPhone 15 Series: अब जल्द होगा IPhone 15 का Wi-Fi 6E सपोर्ट के साथ होगा लॉन्च

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...