1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. अब तो श्मशान घाट में लगा ‘हाउसफुल’ का बोर्ड, बेंगलुरु में नहीं बची अंतिम संस्कार की जगह

अब तो श्मशान घाट में लगा ‘हाउसफुल’ का बोर्ड, बेंगलुरु में नहीं बची अंतिम संस्कार की जगह

कोरोना महामारी ने देश में आज ऐसे हालात बना दिए हैं कि लोग अपने परिजनों को अस्पतालों में भर्ती कराने या मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए श्मशान घाटों पर भी जगह ढूंढे मिल रही है। कोरोना के बढ़ते कहर के बीच कई श्मशान घाटों में अंतिम संस्कार के लिए तक जगह नहीं बची है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Now Housefull Board Installed In Cremation Ground Funeral Site Not Left In Bengaluru

बेंगलुरु। कोरोना महामारी ने देश में आज ऐसे हालात बना दिए हैं कि लोग अपने परिजनों को अस्पतालों में भर्ती कराने या मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए श्मशान घाटों पर भी जगह ढूंढे मिल रही है। कोरोना के बढ़ते कहर के बीच कई श्मशान घाटों में अंतिम संस्कार के लिए तक जगह नहीं बची है। ऐसी ही एक भयावह तस्वीर कर्नाटक के बेंगलुरु में भी देखने को मिली, जहां चामराजपेट के एक श्मशान गृह के अधिकारियों ने शवों के अंतिम संस्कार के लिए जगह की कमी के चलते बाहर ‘हाउसफुल’ का साइनबोर्ड लगा दिया है।

पढ़ें :- पीएम मोदी जिलाधिकारियों से बोले, जब जिले में कोरोना हारेगा, तभी देश जीतेगा

20 शवों को लेने के बाद, बोर्ड पर लिख दिया गया है कि दाह संस्कार के लिए अभी और शव नहीं उठाए जाएंगे। बेंगलुरु में 13 इलेक्ट्रिक श्मशानगृह हैं और कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि के चलते वे सभी ‘फुल’ चल रहे हैं। इसी बीच, कर्नाटक सरकार ने शहर के श्मशानगृहों में अंतिम संस्कार के लिए जगह की कमी के चलते ‘जमीन में दफन’ के विकल्प को इस्तेमाल करने के लिए बेंगलुरु के आसपास 230 एकड़ जमीन ब्रुहट बेंगलुरु महानगरपालिका (BBMP) को आवंटित की है।

खेतों में अंतिम संस्कार की अनुमति देने का फैसला

इसी के साथ, राज्य सरकार ने परिवारों के स्वामित्व वाले खेतों और जमीनों पर भी दाह संस्कार की अनुमति देने का फैसला किया है। बता दें कि रविवार को ही राज्य में कोरोना के कारण 217 मौतें हुईं, जिनमें से 64 बेंगलुरु में रिपोर्ट की गईं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, कर्नाटक में रविवार को कोरोना संक्रमण के 37,733 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 16 लाख से ज्यादा हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में 217 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है।

कर्नाटक और बेंगलुरु में कोरोना संक्रमण के हालात

पढ़ें :- Tauktae Cyclone : शाम तक गुजरात के तट से टकराएगा, मुंबई में बांद्रा-वर्ली सी लिंक बंद

स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, राज्य में संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 16,01,865 हो गई है। वर्तमान में कर्नाटक में एक्टिव मामलों की संख्या 4,21,436 है। इसी के साथ, राज्य में रविवार को कोरोना बीमारी से 21,149 लोग ठीक भी हुए हैं और अब तक 11,64,398 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं, बेंगलुरु में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 21,199 नए मामले सामने आए और 64 लोगों की मौत हो गई। इसी के साथ, शहर में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 7,97,292 हो गई। अब तक 6,601 लोगों की मौत हो चुकी है। शहर में इस समय एक्टिव मामलों की संख्या 2,81,767 है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X