1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. अब गांव के पंचायत भवन में ही बनेगा आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र, मिनी बैंक भी खुलेगा

अब गांव के पंचायत भवन में ही बनेगा आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र, मिनी बैंक भी खुलेगा

Now Income Caste And Residence Certificate Will Be Made In Village Panchayat Building Mini Bank Will Also Open

By शिव मौर्या 
Updated Date

गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को जनपद में बने पंचायत भवन और सामुदायिक शौचालय का लोकापर्ण किया। इसके साथ ही सामुदायिक शौचालय, पंचायत भवन का शिलान्यास भी किया। सीएम ने कहा कि ग्रामीणों को अब आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए तहसील या अन्य जगह के चक्कर नही काटने पड़ेंगे। प्रत्येक ग्राम पंचायत में बने पंचायत भवन में ही ये सुविधाएं उनको मिलेंगी।

पढ़ें :- ओवैसी के गढ़ में पहुंचे सीएम योगी, भगवामय नजर आया इलाका

इसके साथ ही पंचायत भवन में ही एक मिनी बैंक भी खुलेगा, जहां से किसान जरूरत के वक्त पांच हजार रुपये तक अपने बैंकखाते से निकाल सकेंगे। जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल कुमार त्रिपाठी ने बताया कि प्रत्येक ब्लॉक और जिला मुख्यालय पर सोमवार को अधिकारी और जन प्रतिनिधि मौजूद रहे। इसके अलावा एक लिंक भी जारी किया गया था, जिसके जरिए अधिकारी और जनप्रतिनिधि मुख्यमंत्री से जुड़ सके।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि ग्रामीणों की समस्या का प्राथमिकता पर निस्तारण कराया जाए और उनको जरूरी सुविधाएं समय पर मुहैया कराई जाएं। इसके तहत ही पंचायत भवन में ही बैठकों के साथ ही ग्रामीणों की सुविधाओं के लिए आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र के साथ बैंकिंग सुविधा मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं। जल्द ही पंचायत भवनों में ये सुविधा ग्रामीणों की मिलने लगेंगी। सोमवार को 2 पंचायत भवन और 119 सामुदायिक शौचालय का मुख्यमंत्री ने लोकार्पण किया।

 

पढ़ें :- यूपीः कमरे में संदिग्ध हालात में लगी आग, पत्रकार समेत दो की झुलसकर मौत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...