इन तरीकों से घर बैठे ही आधार से लिंक हो जाएगा मोबाइल नंबर

aadhar-mobile

Now Link Mobile Number With Aadhar Card From Home

नई दिल्ली। मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाना अब आसान होने जा रहा है। इस पूरे सिस्टम से बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन की बाध्यता का पेच हटा दिया गया है। टेलिकॉम मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि अब मोबाइल यूजर्स घर बैठे सिर्फ वन टाइम पासवर्ड (OTP) के जरिए आधार से लिंक कर सकेंगे। मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है। इस काम के लिए सरकार ने फरवरी, 2018 तक का समय दिया है। अगर उससे पहले दोनों को लिंक नहीं किया गया, तो आपका नंबर बंद हो सकता है।

अब ऐसे होगा
– सर्विस प्रोवाइडर कंपनी अपनी वेबसाइट पर आधार कनेक्ट करने का ऑप्शन देगी।
– यहां आधार नंबर डालते ही उसमें पहले से दर्ज मोबाइल नंबर पर OTP आ जाएगा।
– इस OTP को भरते ही आधार-मोबाइल कनेक्ट करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
– जिनका मौजूदा मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड नहीं है, उन्हें स्टोर पर जाकर बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन कराना होगा।

बुजुर्गों-लाचारों को घर पर सुविधा
– अगर कोई बुजुर्ग या लाचार शख्स सेंटर पर जाने या इंटरनेट पर कनेक्ट करवाने में असमर्थ है तो उसके लिए सर्विस प्रोवाइडर को एक प्रतिनिधी को घर पर भेजना होगा।
– कंपनी की वेबसाइट पर ऑप्शन दिया जाएगा। वहां पर घर बुलाने के लिए आधार नंबर डालना होगा। उम्र के साथ ही कुछ प्रूफ मांग कर लाचार होने की तस्दीक करके घर पर प्रतिनिधी के पहुंचने की तारीख बता दी जाएगी।

कब शुरू होगी यह सुविधा
आधार को मोबाइल से कनेक्ट करवाने की आखिरी तारीख फरवरी 2018 है। सूत्रों के मुताबिक 2 हफ्ते के भीतर इसके शुरू होने की उम्मीद है।

अब तक क्या था

जिसका मोबाइल नंबर है, उसे सर्विस प्रोवाइडर के सेंटर पर जाकर अपनी बायोमिट्रिक स्कैनिंग करनी होती थी।

नई दिल्ली। मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाना अब आसान होने जा रहा है। इस पूरे सिस्टम से बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन की बाध्यता का पेच हटा दिया गया है। टेलिकॉम मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि अब मोबाइल यूजर्स घर बैठे सिर्फ वन टाइम पासवर्ड (OTP) के जरिए आधार से लिंक कर सकेंगे। मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है। इस काम के लिए सरकार ने फरवरी, 2018 तक का समय दिया है। अगर उससे पहले…