1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. WhatsApp पर फोटो-वीडियो के अब कोई नहीं ले पाएगा स्क्रीनशॉट,आया नया फीचर

WhatsApp पर फोटो-वीडियो के अब कोई नहीं ले पाएगा स्क्रीनशॉट,आया नया फीचर

WhatsApp पर अब कोई भी आपके प्राइवेट फोटो-वीडियो का स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएगा। वॉट्सऐप अब एक गजब का सेफ्टी फीचर रोलआउट कर रहा है, जो यूजर्स को सेफ रखने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

WhatsApp पर अब कोई भी आपके प्राइवेट फोटो-वीडियो का स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएगा। वॉट्सऐप अब एक गजब का सेफ्टी फीचर रोलआउट कर रहा है, जो यूजर्स को सेफ रखने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

पढ़ें :- WhatsApp ने नया फीचर्स का किया अनावरण , जानिए कैसे करें इस्तेमाल

मैसेजिंग ऐप WhatsApp कथित तौर एक ऐसा फीचर रोलआउट कर रहा है, जो यूजर्स को view once मैसेज का स्क्रीनशॉट लेने से रोकेगा। वॉट्सऐप के नए फीचर्स को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WaBetaInfo ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि, WhatsApp लोगों को स्क्रीनशॉट लेने से रोकने के लिए व्यू-वन्स फोटो और वीडियो का एक नया वर्जन रोलआउट कर रहा है।

यूजर्स न इन मैसेज का स्क्रीनशॉट ले पाएंगे बल्कि स्क्रीन रिकॉर्ड भी नहीं कर पाएंगे। फिलहाल फीचर कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है। कैसे काम करेगा नया फीचर, चलिए डिटेल में जानते हैं सबकुछ…

पहले फीचर में भी ये खामी
वॉट्सऐप ने इस साल की शुरुआत में व्यू वन्स फीचर पेश किया था। यह फीचर यूजर्स को फोटो और वीडियो भेजने की अनुमति देता है, जो प्राप्तकर्ता के चैट को खोलने के बाद उसे मैसेज को ऑटोमैटिकली डिलीट कर देता है। इस फीचर का मकसद वॉट्सऐप यूजर्स को और प्राइवेसी देना है। हालांकि, यदि प्राप्तकर्ता चैट का स्क्रीनशॉट लेता है तो पूरा उद्देश्य विफल हो जाता है।
स्क्रीनशॉट लिया तो फोटो हो जाएगी काली
लेकिन नए फीचर के साथ, यूजर व्यू वन्स मैसेज का स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएंगे। यदि वे स्क्रीनशॉट लेने का प्रयास करते हैं, तो फोटो काली हो जाएगी।

 

पढ़ें :- WhatsApp: व्हाट्सएप इंडिया हेड अभिजीत बोस का इस्तीफा, मेटा के सार्वजनिक नीति निदेशक ने भी छोड़ी कंपनी

रिपोर्ट के मुताबिक, एक बार नया फीचर इनेबल हो जाने के बाद, यूजर “सिक्योरिटी पॉलिसी के कारण स्क्रीनशॉट नहीं ले सकेंगे और भले ही कुछ लोग सिक्योरिटी पॉलिसी को बायपास करने के लिए थर्ड-पार्टी एक्सटेंशन का उपयोग करेंगे, बावजूद इसके तस्वीर हमेशा काली ही रहेगी।
नया फीचर केवल फोटो-वीडियो तक ही सीमित
हालांकि, प्राप्तकर्ता अभी भी बातचीत के स्क्रीनशॉट ले सकता है, भले ही उनमें कुछ डिसअपीयरिंग मैसेज हों। ऐसा इसलिए है क्योंकि नया फीचर केवल व्यू-वन्स फोटो और वीडियो तक ही सीमित है। कोई भी व्यू वन्स फोटो और वीडियो को फॉरवर्ड, एक्सपोर्ट या सेव नहीं कर सकता है। लेकिन, प्राप्तकर्ता अभी भी किसी सेकेंडरी मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके फोटो ले सकता है। इसलिए, व्यू वन्स मैसेज भेजते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

वॉट्सऐप पर आ रहा है क्रिएट पोल का फीचर
इस बीच, वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए पोल बनाने की क्षमता शुरू कर रहा है।WaBetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ बीटा यूजर अंततः ग्रुप चैट के भीतर पोल बनाने में सक्षम हैं, Android 2.22.1.16 अपडेट के लिए नए वॉट्सऐप बीटा के लिए धन्यवाद। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह फीचर सिर्फ ग्रुप एडमिन तक ही सीमित नहीं है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...