1. हिन्दी समाचार
  2. अब बूढ़े भी हो जाएंगे जवान, गंजे सि‍र पर लहसुन के इस्तेमाल से ऐसे उगाएं नए बाल

अब बूढ़े भी हो जाएंगे जवान, गंजे सि‍र पर लहसुन के इस्तेमाल से ऐसे उगाएं नए बाल

Now Old People Will Also Become Young Grow New Hair Using Garlic On Bald Head

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: यह तो सभी जानते ही हैं आपकी पर्सनेलिटी निखारने में बालों की अहम भूमिका होती है। महिलाएं हों या फिर पुरुष बालों को हल्‍दी रखना हर किसी को पसंद है। इन दिनों खराब लाइफस्‍टाइल और प्रदूषण के चलते बालों की सेहत पर सीधा असर पड़ता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि बालों की ग्रोथ और उन्‍हें घना-मुलायम करने के लिए लहसुन कितना फायदेमंद साबित हो सकता है।

पढ़ें :- विश्व के सबसे बड़े पर्यटन क्षेत्र के रूप में उभर रहा है केवड़िया: PM मोदी

लहसुन हमारी सेहत के लिए जितना लाभदायक है। उतना ही बालों की खूबसूरती और मजबूती बढ़ाने में भी इसकी अहम भूमिका रही है। लहसुन विटामिन बी-6, सी और मैगनिस जैसे पौष्टिक तत्व से भरा होता है, इसलिए यह बालों का झड़ना रोक कर उन्‍हें घना बनाता है। इसे आप शैंपू या फिर अपने तेल में डाल कर प्रयोग कर सकते हैं। यहां जानें इसे हेयर ग्रोथ के लिए कैसे इस्‍तेमाल करें।

इस तेल की मालिश करने से सिर का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बालों की अच्छी ग्रोथ होती है। इस खास तेल को बनाने के लिए लहसुन की 8 कलियां और 1 मध्यम आकार का प्याज एक साथ ब्‍लेंड करें। फिर एक कढाई में 1/2 कप जैतून, नारियल या अरंडी का तेल डालकर गरम करें और उसमें लहसुन और प्याज का पेस्ट डालें। तेल को तब तक गर्म करें जब तक कि गूदा भूरा न होने लगे। उसके बाद उसे ठंडा करें, तब अपने स्कैल्प पर दो बड़े चम्मच तेल से मालिश करें। इसका अच्छा परिणाम के लिए ऐसा सप्ताह में 3 बार इस्तेमाल करें।

शहद बालों में नमी को सील कर देता है, जिससे बाल मुलायम और चमकदार बने रहते है। शहद और लहसुन के पैक को बनाने के लिए लहसुन की आठ कलियों का रस ले और फिर इसमें एक बड़ा चम्मच शहद डालें। मिश्रण को अपने बालों और स्‍कैल्‍प पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। शैंपू करके बाल धो लें। इसे हफ्ते में 2-3 बार दोहराएं।

रिसर्च के मुताबिक अदरक सिर में रूसी को कम कर देता है। इसका उपयोग करने से बालों का झड़न भी काम हो जाता है। लहसुन की 8 कलियां लेकर उसके साथ 2 इंच की अदरक को ब्‍लेंड करें। एक कढाई में आधा कप जैतून या नारियल का तेल गरम करें। उसमें लहसुन और अदरक का पेस्‍ट डालकर भूरा होने तक पकाएं। उसके बाद तेल के ठंडा हो जाने के बाद इसे स्‍कैल्‍प और बालों में लगाएं। 30 मिनट के बाद बाल धो लें।

पढ़ें :- सीएम योगी ने झांसी में स्ट्रॉबेरी महोत्सव का किया वर्चुअल शुभारम्भ, कहा-बुन्देलखण्ड में मिलेगी ...

वहीँ प्याज का रस बालों के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि दालचीनी भी बालों को बढ़ाती है। इस तेल को बनाने के लिए 1 छोटा प्याज, लहसुन की 3 कलियां, 1 दालचीनी छड़ी और पानी लें। सभी चीजों को 15 मिनट के लिए दो कप पानी में उबालें। घोल को ठंडा होने दें। फिर इसे छान लें और नहाने से पहले अपने बालों में इसे लगाएं। 30 घंटे के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। 15 लहसुन की कलियों का पेस्‍ट बना लें। इसे शैंपू की एक बोतल में मिलाए। खुशबू के लिए पेपरमिंट ऑयल की 10 बूंदें मिलाएं। अपने बालों को धोने के लिए इस शैंपू का उपयोग करें। इस शैंपू का इस्तेमाल हफ्ते में 3 बार से ज्यादा न करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...