लखनऊ से दिल्ली एक्सप्रेसवे पर लगेगा 915 रुपए का टोल

Agra-Lucknow-Expressway
लखनऊ से दिल्ली एक्सप्रेसवे पर लगेगा 915 रुपए का टोल

Now Pay Rupees 915 As Toll Tax For Lucknow To Delhi Expressway Journey Upeida

लखनऊ। यूपी एक्सप्रेसवे इंड्रस्ट्रियल डेवलप्मेंट अथॉरिटी (UPEIDA) के अंतर्गत आने वाले आगरा—लखनऊ एक्सप्रेस वे पर 15 जनवरी 2017 से टोल टैक्स लगना शुरू हो जाएगा। भारत के सबसे लंबे इस यूपी की राजधानी लखनऊ को राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली से जोड़ने वाले इस एक्सप्रेस वे को दो​ हिस्सों में बनाया गया है। जिसमें एक हिस्सा आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे कहलाता है तो दूसरा यमुना एक्सप्रेस वे जो कि आगरा से ग्रेटर नोएडा को जोड़ता है।

302 किलोमीटर लंबे आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे को चालू ​हुए एक वर्ष होने जा रहा है, लेकिन मूलभूत सुविधाओं के आभाव के चलते प्रदेश सरकार ने इस मार्ग पर टोल बसूली शुरू नहीं की थी। लेकिन जल्द ही आपको इस एक्सप्रेस वे चढ़ने के लिए टोल रसीद कटवानी पड़ेगी। लखनऊ से आगरा तक जाने के लिए 500 रुपए का टैक्स बसूला जाएगा। जबकि लखनऊ से ग्रेटर नोएडा तक एकमुश्त यात्रा करने के लिए 915 रुपए का टोल टैक्स चुकाना होगा।

यूपीडा अथॉरिटी के मुताबिक इस सड़क को यात्रियों के अनुकूल बनाने के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। वाहनों की स्पीड को नियंत्रित रखने के लिए जगह जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। पैट्रोलिंग का विस्तार किया जा रहा है। भारी वाहनों की एंट्री को बंद किया जाएगा। शुरुआत में दो टोल बनाए जा रहे हैं। एक लखनऊ में दूसरा आगरा में, जिन लोगों को बीच के शहरों तक की यात्रा करना है उन्हें टोल नाकों पर अपनी दूरी के बारे में बताकर टैक्स चुकाना होगा।

यूपीडा से मिली जानकारी के मुताबिक अप्रैल 2018 तक एक्सप्रेस वे पर पैट्रोल पंप और रेस्टोरेन्ट जैसी सुविधाएं शुरू कर दीं जाएंगीं।

दो महीनों तक सरकार बसूलेगी टोल —

उत्तर प्रदेश सरकार के उद्योग विकास मंत्री सतीश महाना का कहना है कि आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर टोल कलेक्शन का संभावित अनुमान लगाने के लिए दो महीनों तक अथॉरिटी ने स्वयं टोल बसूलने का फैसला किया है। जिसके बाद अथॉरिटी टेंडरिंग के माध्यम से इन ​टोल बसूली को निजी कंपनी के हाथों में सौंपने का काम करेगी। एक अनुमानित आंकड़े के मुताबिक अभी 11,500 निजी वाहन एक्सप्रेस वे पर दौड़ रहे हैं। जिनमें भारी वाहनों को शामिल नहीं किया गया है। टोल व्यवस्था को लागू करने के शुरुआती दौर में भारी वाहनों को एक्सप्रेस वे पर एंट्री नहीं मिलेगी।

लखनऊ। यूपी एक्सप्रेसवे इंड्रस्ट्रियल डेवलप्मेंट अथॉरिटी (UPEIDA) के अंतर्गत आने वाले आगरा—लखनऊ एक्सप्रेस वे पर 15 जनवरी 2017 से टोल टैक्स लगना शुरू हो जाएगा। भारत के सबसे लंबे इस यूपी की राजधानी लखनऊ को राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली से जोड़ने वाले इस एक्सप्रेस वे को दो​ हिस्सों में बनाया गया है। जिसमें एक हिस्सा आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे कहलाता है तो दूसरा यमुना एक्सप्रेस वे जो कि आगरा से ग्रेटर नोएडा को जोड़ता है। 302 किलोमीटर लंबे आगरा लखनऊ…