खुशखबरी: सस्ता रेल किराया पाने के लिए ऐसे बुक करें टिकट

खुशखबरी: सस्ता रेल किराया पाने के लिए ऐसे बुक करें टिकट
खुशखबरी: सस्ता रेल किराया पाने के लिए ऐसे बुक करें टिकट

नई दिल्ली। धीरे-धीरे बढ़ रहे रेल किराये से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको ऐसी तैयारी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आपको बेहद खुशी होगी। दरअसल, रेलवे ने एयरलाइंस की तर्ज पर ही ट्रेनों में ग्रेडेड डिस्काउंट सिस्टम लागू करने की तैयारी की है। यह योजना जल्द ही लागू होने की संभावना है।

रेलवे बोर्ड को यह सुझाव किराया पुनरीक्षण समिति ने दिया है। इसमें यह कहा गया है कि सफर के लिए एडवांस टिकट बुक कराने वालों को 50 से लेकर 20 प्रतिशत तक की छूट किराये में दी जा सकती है। ऐसे में किसी ट्रेन में सीटें बुक होते जाने पर किराया बढ़ता जाएगा। हालांकि पहला चार्ट बन जाने के बाद (ट्रेन चलने से चार घंटे पहले) तक सीट खाली रहने पर एक बार फिर किराया घटाया जाएगा।

{ यह भी पढ़ें:- सैनेट्री पैड जीएसटी फ्री, फ्रिज, टीवी, जूते और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट हुए सस्ते }

एडवांस बुकिंग पर 50 प्रतिशत तक की छूट
रेलवे की किराया पुनरीक्षण समिति ने अपने सुझाव में कहा है कि फ्लाइट की तरह रेलवे में भी ग्रेडेड डिस्काउंट सिस्टम लागू होना चाहिए। अगर रेलवे बोर्ड ने इस सुझाव को मान लिया तो एडवांस टिकट बुकिंग पर आपको 20 से लेकर 50 फीसदी तक की छूट मिल सकती है। इस सिस्टम की तरह जैसे-जैसे ट्रेन में सीटें बुक होती जाएगी वैसे-वैसे ट्रेन का किराया बढ़ता जाएगा। ऐसे में लोगों को अब रेलवे के इस सौगात का इंतजार है।

नई दिल्ली। धीरे-धीरे बढ़ रहे रेल किराये से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको ऐसी तैयारी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आपको बेहद खुशी होगी। दरअसल, रेलवे ने एयरलाइंस की तर्ज पर ही ट्रेनों में ग्रेडेड डिस्काउंट सिस्टम लागू करने की तैयारी की है। यह योजना जल्द ही लागू होने की संभावना है। रेलवे बोर्ड को यह सुझाव किराया पुनरीक्षण समिति ने दिया है। इसमें यह कहा गया है कि सफर के लिए…
Loading...