1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. अब Google search के माध्यम से लंदन के बिग बेन, पेरिस के एफिल टॉवर को 3D में देखें

अब Google search के माध्यम से लंदन के बिग बेन, पेरिस के एफिल टॉवर को 3D में देखें

ये 3डी स्मारक एक घूमने वाले मॉडल से शुरू होते हैं जिन्हें ज़ूम इन किया जा सकता है। Google खोज में AR देखना Google धरती से अलग है क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को आपके वातावरण में सभी 3D स्मारकों को रखने की अनुमति देता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Google ने अपने ऑगमेंटेड रियलिटी खोज परिणामों में 3D स्मारक पेश किए। Google खोज उपयोगकर्ता, वर्तमान में 90 स्मारकों को 3D दृश्य में, Android और iOS दोनों उपकरणों पर देख सकते हैं। बताया गया है कि यह फीचर एंड्रॉइड और आईओएस दोनों डिवाइसों के साथ ठीक काम कर रहा है।

पढ़ें :- मोदी सरकार ने चीन पर फिर की डिजिटल स्ट्राइक,138 सट्टेबाजी और 94 लोन ऐप का किया बैन

लंदन का बिग बेन टॉवर, पेरिस का एफिल टॉवर और लौवर संग्रहालय वर्तमान में उपलब्ध 90 स्मारकों की सूची में शीर्ष पर हैं जिन्हें उपयोगकर्ताओं द्वारा 3डी में देखा जा सकता है। यदि कोई उपयोगकर्ता समर्थित स्मारकों को 3D में देखना चाहता है, तो उसे Google.com या Android या iOS पर Google खोज ऐप पर जाना होगा।

ये 3डी स्मारक एक घूमने वाले मॉडल से शुरू होते हैं जिन्हें ज़ूम इन किया जा सकता है। Google खोज में AR देखना Google धरती से अलग है क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को आपके वातावरण में सभी 3D स्मारकों को रखने की अनुमति देता है। 3D मॉडल Google धरती के 3D डेटा का उपयोग करके बनाए गए हैं और वेब पर 3D और AR सामग्री को संभालने के लिए Google के प्रोटोकॉल ModelViewer के माध्यम से प्रदर्शित किए जाते हैं।

कंपनी की वेबसाइट पर केवल आप दौरे के प्रत्येक पड़ाव पर आसानी से नेविगेट करने में सक्षम होंगे, बल्कि रास्ते में आने वाली वस्तुओं को एआर में भी देखा जा सकता है, फ्लोरेंट रोबिनौ और जो शेफर्ड, टेक लीड और एसोसिएट उत्पाद प्रबंधक, क्रमश Google कला और संस्कृति में लिखा है।

कौन से स्मारक Google 3D में देखने के लिए उपलब्ध होंगे?

पढ़ें :- Smartphone News: Infinix Zero सीरीज के ये दो शानदार फोन हुए लॉन्च, फीचर भी दमदार

बिग बेन, एफिल टॉवर और लौवर संग्रहालय के अलावा, पार्थेनन, टोक्यो स्काईट्री, आर्क डी ट्रायम्फ, सांता मारिया नोवेल्ला का बेसिलिका, ब्रुकलिन ब्रिज, कैसल ऑफ गुड होप, कोलंबस स्मारक, एम्पायर स्टेट बिल्डिंग, गोल्डन गेट ब्रिज जैसे स्मारक हैं। लीनिंग टॉवर ऑफ़ पीसा, लंदन आई, माउंट रशमोर नेशनल मेमोरियल, नेशनल पैलेस, वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, पैलेस ऑफ़ वर्साय, रोड्स मेमोरियल, स्टोनहेंज, टोक्यो नेशनल म्यूज़ियम, ट्राफलगर स्क्वायर, वेस्टमिंस्टर एब्बे, योयोगी नेशनल स्टेडियम और ज़ोजोजी को भी देखा जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...