हाई हील्स क्या कहतीं हैं आपके व्यक्तित्व के बारे में

नई दिल्ली। कहते है कि किसी व्यक्ति का पहनावा और उसका चेहरा उसके व्यक्तित्व के विषय में बहुत कुछ बयां करता है। ऐसे कई शोध होते रहते हैं जिनमें अलग—अलग विषयों के आधार पर लोगों के व्यक्तित्व को जानने की कोशिश की जाती रही है। कपड़े पहनने के तरीके, लिखावट का तरीका और कई पहलुओं पर अध्ययन किया जाता रहा है। हाल ही में एक ऐसा ही शोध महिलाओं की हील्स पहनने की आदत को लेकर किया गया है। जिसमें हील्स को उनके व्यक्तित्व से जोड़कर देखा गया है।

एक शोध में सामने आए तथ्यों के मुताबिक हाई हील्स पहनने वाली महिलाएं ऊंचा मुकाम हासिल करने की चाहत रखती हैं। ऐसी महिलाएं जगह के हिसाब से खुद को ढ़ाल लेतीं हैं। वे इस बात का ध्यान रखतीं हैं​ कि उन्हें कब और कहां स्वयं को किस तरह से दिखाना है।

इसके साथ ही इस शोध में यह भी सामने आया है कि महिलाओं में हील्स पहनने का एक बड़ा कारण दिखावा है। स्वयं को अमीर और हाई सोसाइटी का हिस्सा दिखाने के लिए इस तरह का दिखावा किया जाता है। हाई सोसाइटी में शामिल होने के लिए और स्वयं को उस सोसाइटी का हिस्सा साबित करने के लिए महिलाएं हाई हील्स पहनना और मेकअप करना जरूरी समझतीं हैं। यही महिलाएं जब अपने समाज से बाहर निकल कर सामान्य या गरीब समाज में जातीं हैं तो अपने ऐसे शौेंकों से दूर रहतीं हैं।