अब इस एप के जरिए आसानी से कर सकेगें ट्रेन और फ्लाइट की बुकिंग

नई दिल्ली| अगर आपको भी है देश-विदेश घूमने का शौक तो यह खबर आपके लिए खुशखबरी भरी हो सकती है क्योकि अब आपको कही सफ़र करने के लिए महीनों पहले टिकट के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा| साथ ही सफ़र के दौरान आने वाले असुविधाओं से भी अब आपको निजात मिलेगा| दरअसल, रेलवे का एक नया एप लांच होने वाला है जिसके माध्यम से आप ट्रेन और फ्लाइट के टिकट आसानी से बुक कर सकेंगे। यात्रियों की असुविधा को देखते हुए यह फैसला लिया जा रहा है।

खबरों के मुताबिक ऐप को इस हफ्ते तक लांच कर दिया जाएगा। इस ऐप के तहत यात्रीयों को कुली, रिटायरिंग रूम, रेल टिकट बुकिंग समेत कई अन्य सुविधाएं मिल सकेंगी।ऐप के बारे में जानकारी देते हुए रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया की इस ऐप को रेलवे की सॉफ्टवेयर यूनिट CRIS डेवलप कर रही है। ऐप को डिजाइन करने में लगभग 7 करोड़ तक की लागत आई है।

{ यह भी पढ़ें:- रेलवे ने उड़ाई यात्रियों की नींद }

हालांकि अभी भी रेलवे के कई ऐप्स मौजूद है लेकिन सभी में एक ही सर्विस दी जाती है। यूजर्स को सर्विस के मुताबिक अलग-अलग ऐप डाउनलोड करना पड़ता है। तो वही इस नए ऐप के तहत यूजर्स को एक ऐप में ही सारी सुविधाएं मुहैया कराई गई है। जिससे यूजर्स ऐप की मदद से सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते है। हालांकि अभी इस बात की पुष्ठी नही हुई है की ऐप को कब तक लांच किया जाएगा लेकिन आपको बता दे की भारतीय रेलवे ने इस प्रोजेक्ट की घोषणा रेल बजट 2016-2017 में की थी।

{ यह भी पढ़ें:- रेल यात्रियों को जल्द मिलेगी यह नई सर्विस, रेलवे भी कमाएगी मुनाफा }