1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. अब दिल्ली मे बिना ड्राइवर पटरी पर दौड़ेगी ट्रेन, पीएम मोदी नए साल मे दिखाएंगे हरी झंडी

अब दिल्ली मे बिना ड्राइवर पटरी पर दौड़ेगी ट्रेन, पीएम मोदी नए साल मे दिखाएंगे हरी झंडी

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: बिना ड्राइवर के ट्रेन पटरी पर दौड़ने का अब सपना साकार होने वाला है दरअसल, राजधानी दिल्ली में अब जल्द ही बगैर ड‍्राइवर के मैट्रो ट्रेन दौड़ती नजर आएगी। दिल्ली वालों को न्यू ईयर पर यह गिफ्ट मिल सकता है।

पढ़ें :- खुशखबरी: दिल्ली में इतने रुपये कम हुए पेट्रोल के दाम, केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

आपको बता दें, पीएम मोदी दिसंबर के अंत में देश की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो को हरी झंडी दिखा सकते हैं। दिल्ली मेट्रो रेल निगम की ट्रेनें जल्द ही ट्रैक पर बगैर ड्राइवर दौड़ती नजर आएंगी। ट्रेनों के संचालन की तैयारियां जारी है।

नए साल मे होगा उद्घाटन

बताया तो यहां तक जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो में बगैर ड्राइवर वाली ट्रेन सिस्टम का उद्घाटन अगले वर्ष तक हो जाएगा, जिसके बाद दिल्ली में इस किस्म की ट्रेनों के दौड़ने का सिलसिला भी आरंभ हो जाएगा। दिल्ली मेट्रो से जुड़े सूत्रों के अनुसार, बगैर ड्राइवर वाली ट्रेन जनकपुरी वेस्ट से बॉटनिकल गार्डन वाले रूट पर चलाई जा सकती है।​​ इसके लिए तैयारियां चरम पर है।

वहीं, यह भी खबर सामने आ रही है कि दिल्ली में चलने वाली देश की पहली बगैर ड्राइवर की ट्रेन का उद्घाटन करने के लिए पीएम मोदी को न्योता दिया जा सकता है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, बगैर ड्राइवर वाली ट्रेनें जनकपुरी वेस्ट से बॉटनिकल गार्डन के बीच दौड़ सकती है। आपको बता दें कि इस रूट पर दिल्ली मेट्रो रेल निगम बगैर ड्राइवर वाली ट्रेनों का ट्रायल कर चुका है। इसकी कामयाबी को देखते हुए अब दिल्ली मेट्रो आगे बढ़ा है। विश्व के कई देशों में स्वचालित ट्रेनों यानी बिना ड्राइवर की ट्रेनों के संचालन किया जाता था।

पढ़ें :- UPTET Paper Leak Case: योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, STF ने PNP के सचिव संजय उपाध्याय को किया गिरफ्तार

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...