1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. अब 15 दिनों के भीतर मिलेगा बेरोजगारी भत्ता, केंद्रीय श्रम मंत्री ने किया दावा

अब 15 दिनों के भीतर मिलेगा बेरोजगारी भत्ता, केंद्रीय श्रम मंत्री ने किया दावा

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्रीय श्रम मंत्री ने बेरोजगारी भत्ते को लेकर बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) की अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत बेरोजगारी लाभ के दावे का आवेदन करने के 15 दिनों के भीतर उसका निपटारा किया जायेगा।

बता दें कि, ईएसआईसी ने एक बड़ा एलान करते हुए कहा था कि कोरोना संकट के दौरान 24 मार्च से 31 दिसंबर तक के लिए बेरोजगारी लाभ के तहत भुगतान को दोगुना कर दिया है। योजना के तहत अब तीन महीने के औसत वेतन का 50 फीसदी लाभ दिया जाएगा।

वहीं, इसको लेकर केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि, बेरोजगारी लाभ के लिए ईएसआई योजना के तहत दावा 15 दिनों में निपटाया जाएगा। इस योजना से जुड़े लोगों को राहत मिलेगी। जिन्होंने कोरोना महामारी के दौरान अपनी नौकरी गवाईं हैं। इस योजना के तहत 24 मार्च 2020 से 31 दिसंबर 2020 की अवधि के दौरान तीन महीने के औसत वेतन के 50 फीसदी के बराबर लाभ दिया जाएगा जो कि पहले 25 फीसदी दिया जाता था।

केंद्रीय श्रम मंत्री ने कहा है कि यह दावा रोजगार जाने के 30 दिनों के बाद किया जा सकेगा। पहले यह 90 दिनों बाद कर पाना संभव था। अब कर्मचारी स्वयं ही दावा कर सकते हैं, जबकि पहले उन्हें नियोक्ता के माध्यम से आवेदन करना होता था।

गौरतलब है कि सेंटर फॉर मॉनि​टरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) के अनुसार कोरोना वायरस महामारी की वजह से पैदा हुए संकट के कारण लगभग 1.9 करोड़ लोग अपनी नौकरियां गंवा चुके हैं। केवल जुलाई के महीने में 50 लाख लोग बेरोजगार हुए हैं। हालांकि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अनुसार, जून में 4.98 लाख लोग औपचारिक कार्यबल से जुड़े हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...